बंगाल के विश्वविद्यालयों में वीसी की नियुक्ति का विवाद, SC ने पूर्व CJI यूयू ललित की अध्यक्षता में गठित की समिति

By अभिनय आकाश | Jul 08, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को राज्य में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों (वीसी) की नियुक्ति पर पश्चिम बंगाल सरकार और राज्यपाल सीवी आनंद बोस के बीच गतिरोध को हल करने के लिए एक खोज और चयन समिति के गठन का आदेश दिया। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने दो सप्ताह के भीतर समिति के गठन का आदेश दिया, यह देखते हुए कि राज्य और राज्यपाल का कार्यालय दोनों पश्चिम बंगाल में कम से कम सात विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए समिति के गठन पर सहमत हुए, जो बिना पूर्णता के काम कर रहे थे। 

इसे भी पढ़ें: Jyoti Basu Birth Anniversary: राजनीति में चलता था ज्योति बसु का सिक्का, चार बार मिला था PM बनने का प्रस्ताव

पीठ ने कहा कि समिति की अध्यक्षता भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश उदय यू ललित करेंगे, इसमें पांच सदस्य शामिल होंगे जो प्रत्येक विश्वविद्यालय के वीसी नियुक्ति के लिए वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध तीन नामों का एक पैनल तैयार करेंगे। जिन विश्वविद्यालयों में वीसी की नियुक्ति की जानी है, उनके लिए अलग या संयुक्त चयन समितियां बनाने की जिम्मेदारी पूर्व सीजेआई पर छोड़ते हुए अदालत ने निर्देश दिया कि पूरी चयन प्रक्रिया तीन महीने में पूरी की जाए। अध्यक्ष (न्यायमूर्ति ललित) द्वारा समर्थित समिति की सिफारिशें मुख्यमंत्री (सीएम) को प्रस्तुत की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: Sandeshkhali पर ममता को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, होगी सीबीआई जांच, कोर्ट ने पूछा- किसी को बचाना है क्या

पीठ ने निर्देश दिया, अगर सीएम को कोई उम्मीदवार अनुपयुक्त लगता है, तो सहायक सामग्री और टिप्पणियां दो सप्ताह के भीतर चांसलर (राज्यपाल) को भेज दी जाएंगी। अदालत के आदेश के अनुसार, मुख्यमंत्री को चांसलर को प्राथमिकता के क्रम में शॉर्टलिस्ट किए गए नामों की सिफारिश करने का अधिकार है, जो पूर्व की सिफारिश के अनुसार सूचीबद्ध नामों में से कुलपतियों की नियुक्ति करेंगे।

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk