बदलते मौसम में इम्यूनिटी को स्ट्रॉग रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 17, 2024

बरसात के मौसम के बाद ठंड आने की शुरुआत हो जाती है। बदलते मौसम में शरीर एडजस्ट होने में थोड़ा समय लेता है। इस सीजन में हम सभी बीमार पड़ जाते हैं। बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान बनाए रखना जरुरी है। इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ फूड के बारे में जानकारी दे रही हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और संक्रमण से लड़ने के लिए सक्षम बना रहता है।


बदलते मौसम में इन चीजों का करें सेवन


- स्प्राउट्स प्रक्रिया ही विटामिन और खनिजों को बढ़ाती है। नतीजतन, स्प्राउट्स मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और विटामिन के से भरपूर होते हैं। यह स्प्राउट्स में एंटीऑक्सीडेंट भी बढ़ाता है। तांबा, आयरन और जिंक जैसे एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों और बैक्टीरिया के खिलाफ शरीर की सुरक्षा में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।


- हमारा शरीर अपने आप विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, और इसलिए यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो विटामिन सी (संतरा/आंवला/ बेल मिर्च/टमाटर/क्रूसिफेरस सब्जियां) से भरपूर हों, खासकर मौसम के बदलाव के दौरान।


- किण्वित प्रोबायोटिक्स और दही जैसे प्राकृतिक स्रोतों में 'अच्छे बैक्टीरिया' स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे इस फ्लू के मौसम में सुरक्षित रहने की आपकी क्षमता में सुधार होता है।

 

-लहसुन में एलिसिन नामक एक प्राकृतिक रासायनिक घटक में अद्भुत जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं, और इसलिए सर्दी या फ्लू होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 

-पपीता में अपनी उच्च फाइबर सामग्री और एंजाइम पपेन के कारण पाचन में सुधार करता है। इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।


- विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, सहजन की पत्तियों से आम सर्दी, फ्लू से लड़ने और कई सामान्य संक्रमणों को दूर करने में मदद करता है। थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक बी विटामिन से भरपूर सहजन पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज में मदद करता है।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव