Bypolls Result 2023: कांग्रेस ने केरल की पुथुपल्ली, भाजपा ने त्रिपुरा की धनपुर, बॉक्सानगर सीटों पर जीत हासिल की

By अभिनय आकाश | Sep 08, 2023

13वें दौर की मतगणना समाप्त होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने केरल के पुथुपल्ली विधानसभा क्षेत्र में भारी जीत हासिल की। इस बीच, भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने त्रिपुरा में धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटें जीत लीं। उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट के लिए मतगणना के शुरुआती रुझानों से सत्तारूढ़ भाजपा को झटका लगने का संकेत मिल रहा है, क्योंकि पार्टी समाजवादी पार्टी से पीछे चल रही है। छठे राउंड की समाप्ति पर सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह भाजपा के दारा सिंह चौहान से 8557 वोटों से आगे हो गये। पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में चार राउंड की गिनती के बाद, तृणमूल कांग्रेस के निर्मल चंद्र रॉय भाजपा के तापसी रॉय पर 360 वोटों की मामूली बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Bypolls 2023 | 6 राज्यों की 7 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, विपक्षी गठबंधन INDIA के लिए पहली परीक्षा

छह राज्यों - झारखंड, केरल, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में सात उप-चुनावों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हुई। झारखंड के डुमरी, केरल के पुथुपल्ली, त्रिपुरा के बॉक्सानगर और धनपुर, उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तर प्रदेश के घोसी और पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में उपचुनाव 5 सितंबर को हुए थे और इसे भाजपा के नेतृत्व वाले पहले चुनावी मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। इस साल के अंत में प्रमुख राज्यों में कई विधानसभा चुनावों से पहले एनडीए गठबंधन और विपक्षी गुट भारत। पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

उत्तराखंड के बागेश्वर उपचुनाव में बीजेपी आगे

बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी पार्वती दास कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार से 2200 वोटों से ज्यादा की बढ़त बनाए हुए हैं। मतगणना के 9वें राउंड (14 राउंड में से) तक के परिणामों के अनुसार, दास को 23,420 वोट मिले, जबकि कुमार 21,159 वोट हासिल करने में सफल रहे। कुमार पहले तीन राउंड में आगे चल रहे थे। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के एक साल बाद, मौजूदा भाजपा विधायक चंदन राम दास की मृत्यु के बाद बागेश्वर सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: Rajasthan Election को लेकर कांग्रेस की प्रमुख कमेटियों का ऐलान, जानें गहलोत और सचिन को क्या मिली जिम्मेदारी

बंगाल की धुपगुड़ी में टीएमसी और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर

पश्चिम बंगाल में मौजूदा भाजपा विधायक की मृत्यु के कारण जरूरी धूपगुड़ी उपचुनाव 2021 के विधानसभा चुनावों की तरह ही कांटे की टक्कर का होता जा रहा है। चार राउंड की गिनती के बाद, तृणमूल कांग्रेस के निर्मल चंद्र रॉय को भाजपा के तापसी रॉय पर 360 वोटों की मामूली बढ़त मिली। शुरुआती दौर में बीजेपी ने बढ़त बनाए रखी और एक समय में एक हजार से ज्यादा वोटों तक पहुंच गई। 

केरल के पुथुपल्ली में कांग्रेस ने जीत हासिल की

शुक्रवार को 13वें दौर की मतगणना समाप्त होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने केरल के पुथुपल्ली विधानसभा क्षेत्र में भारी जीत हासिल की।

भाजपा ने धनपुर, बॉक्सानगर सीटें जीतीं

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर सीटों पर जीत के साथ, झारखंड के डुमरी, केरल के पुथुपल्ली, उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तर प्रदेश के घोसी और पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी में उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुक्रवार को जारी है। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार