Parliament Winter Session 2023: निलंबन पर सियासी प्रदर्शन…143 सांसदों के निलंबन को लेकर कांग्रेस का हल्लाबोल

By अभिनय आकाश | Dec 21, 2023

इस सप्ताह 143 सांसदों के निलंबन के विरोध में इंडिया ब्लॉक के विपक्षी सांसदों ने गुरुवार को दिल्ली में संसद भवन से विजय चौक तक मार्च निकाला। लोकसभा से 97 और राज्यसभा से 46 सहित निलंबित सांसदों पर 13 दिसंबर को हुए अभूतपूर्व सुरक्षा उल्लंघन पर बहस की मांग के बीच कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप लगाया गया था। इस घटना के दौरान, दो व्यक्ति लोकसभा कक्ष में कूद गए।  दर्शक दीर्घा से गैस कनस्तर छोड़े, जिससे संसदीय सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा हो गईं। 

इसे भी पढ़ें: Sonia, Rahul Gandhi, Mamata Banerjee और Mallikarjun Kharge जी चुप क्यों? देश से त्वरित माफ़ी मांगें: Anurag Thakur

कांग्रेस प्रमुख और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने संसद में सुरक्षा उल्लंघन के मुद्दे पर बात नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा। उन्होंने सत्ता पक्ष के सांसदों पर आरोप लगाया कि जब भी विपक्षी सांसद इस मामले को सदन में चर्चा के लिए लाने की कोशिश करते हैं तो वे व्यवधान उत्पन्न करते हैं। विपक्षी सांसदों के संसद से विजय चौक तक मार्च करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह सदन के विशेषाधिकार के हनन का मामला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने संसद सत्र के दौरान संसद के बाहर बोला और लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन की घटना से सदन को अवगत नहीं कराया। 

इसे भी पढ़ें: Karnataka: संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में सेवानिवृत्त डीएसपी के बेटे को हिरासत में लिया गया

निलंबन के जवाब में इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने शुक्रवार को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की योजना की घोषणा की है, जिसके बाद अतिरिक्त राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। सांसदों को निलंबित करने की सरकार की कार्रवाई दो चरणों में हुई, शुरुआत में 78 सदस्यों को निलंबित किया गया, उसके बाद अन्य 49 को निलंबित किया गया, 14 दिसंबर से अब तक कुल 141 सदस्यों को निलंबित किया गया है।

प्रमुख खबरें

केरल में पशु वसा प्रसंस्करण कंपनी में विस्फोट से श्रमिक की मौत, तीन घायल

मध्य गाजा में एक मस्जिद पर इजराइली हवाई हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत

नकली आभूषण गिरवी रखकर बैंक से 39 लाख रुपये ठगने के आरोप में 22 लोगों पर मामला दर्ज

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा