Vietnam में Joe Biden के भाषण पर कांग्रेस ने PM Modi पर तंज, ना करूंगा, ना करने दूंगा

By अंकित सिंह | Sep 11, 2023

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा वियतनाम की यात्रा के दौरान मीडिया को संबोधित करने के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर एक ताजा हमला किया। वियतनाम में बाइडन के संबोधन का जिक्र करते हुए रमेश ने कहा कि उन्होंने प्रधान मंत्री से मानवाधिकारों और स्वतंत्र प्रेस के बारे में बात की थी। रमेश ने कहा, "मोदी बिडेन से कह रहे थे - "ना प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा, ना करने दूंगा" कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।" रमेश ने कहा कि बाइडन वियतनाम में वही बातें कह रहे हैं जो उन्होंने भारत में मोदी के सामने कही थीं - मानवाधिकारों का सम्मान करने, नागरिक समाज की भूमिका और स्वतंत्र प्रेस पर।

 

इसे भी पढ़ें: G20 Summit के सफल आयोजन के बाद VK Saxena ने किया इंद्र देव का शुक्रिया अदा, जानें क्या है कारण

 

कांग्रेस नेता का ट्वीट जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के बाद वियतनाम की आधिकारिक यात्रा पर आए बाइडन के बयान के बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा, "...और जैसा कि मैं हमेशा करता हूं, मैंने मोदी के साथ मानवाधिकारों का सम्मान, नागरिक समाज की महत्वपूर्ण भूमिका और स्वतंत्र प्रेस तथा एक मजबूत और समृद्ध देश के निर्माण के महत्व को उठाया। हमने कई महत्वपूर्ण काम निपटाए।" शुक्रवार को, रमेश ने आरोप लगाया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की टीम को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करने और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात के बारे में सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: कनाडा के पीएम के प्लेन में तकनीकी खराबी, फिलहाल भारत में रुकेंगे जस्टिन ट्रूडो

 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर लिखा, “राष्ट्रपति बाइडन की टीम का कहना है कि कई अनुरोधों के बावजूद भारत ने दोनों नेताओं की द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया को बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी।” रमेश ने कहा, “राष्ट्रपति बाइडन अब 11 सितंबर को वियतनाम में अपने साथ मौजूद मीडिया के सवालों का जवाब देंगे। बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं है। मोदी-शैली में लोकतंत्र ऐसे ही चलता है।” बाइडन के दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री आवास पर दोनों नेताओं के बीच आज शाम द्विपक्षीय बैठक हुयी थी।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग