हरियाणा की हार के बाद कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, कैप्टन अजय सिंह यादव ने छोड़ी पार्टी, लालू के हैं समधी

By अंकित सिंह | Oct 17, 2024

हरियाणा के पूर्व मंत्री अजय सिंह यादव ने गुरुवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भेज दिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने एआईसीसी ओबीसी विभाग के अध्यक्ष पद और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि मैंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी को एआईसीसी ओबीसी विभाग के अध्यक्ष और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से अपना त्यागपत्र भेज दिया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana: CM पद की शपथ के बाद बोले नायब सैनी, सुशासन, समानता और गरीब कल्याण के लिए करेंगे काम


अजय सिंह यादव ने अपना ट्वीट राहुल गांधी और सोनिया गांधी को भी टैग किया है। उन्होंने आगे कहा कि इस्तीफा देने का निर्णय वास्तव में कठिन था, जिनके साथ उनके परिवार का 70 वर्षों का जुड़ाव था क्योंकि उनके पिता स्वर्गीय राव अभय सिंह 1952 में विधायक बने थे और उसके बाद उन्होंने पारिवारिक परंपरा को जारी रखा लेकिन सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद उनके साथ खराब व्यवहार करने के कारण पार्टी आलाकमान से उनका मोहभंग हो गया। गौरतलब है कि कैप्टन अजय सिंह यादव ने हरियाणा के रेवाड़ी से 1991, 1996, 2000, 2005 और 2009 में लगातार पांच विधानसभा चुनाव जीते थे।


कैप्टन अजय सिंह यादव ने 1991 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहली बार हरियाणा विकास पार्टी (एचवीपी) के राजिंदर सिंह को 25,824 वोटों से हराकर रेवाड़ी निर्वाचन क्षेत्र जीता। 1996 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में अजय सिंह यादव ने निर्दलीय उम्मीदवार रणधीर सिंह कापड़ीवास को 1,767 वोटों से हराकर फिर से रेवाड़ी निर्वाचन क्षेत्र जीता। उन्होंने 2000 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में लगातार तीसरी बार रेवाड़ी सीट जीती जब उन्होंने स्वतंत्र उम्मीदवार विजय सोमानी को 4,924 वोटों से हराया। विशेष रूप से, अजय सिंह यादव ने 2005 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा जब उन्होंने रेवाड़ी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रणधीर सिंह कापड़ीवास को 12,779 वोटों से हराया।

 

इसे भी पढ़ें: शरद पवार का दावा, हरियाणा चुनाव के नतीजों का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा कोई असर


2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में उनके बेटे चिरंजीव राव रेवाड़ी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार थे। उन्होंने बीजेपी के सुनील कुमार को महज 1,317 वोटों से हराकर यह सीट जीती। हालाँकि, हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में चिरंजीव को भाजपा के लक्ष्मण सिंह यादव ने 28,769 वोटों के भारी अंतर से हराया था। चिरंजीव राव लालू यादव के दामाद हैं। ऐसे में अजय सिंह यादव लालू यादव के समधी हुए। यादव ने 2005 से 2014 तक भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली दो लगातार सरकारों में बिजली, वन, पर्यावरण, सिंचाई, लोक निर्माण और चुनाव सहित कई मंत्रालय संभाले।

प्रमुख खबरें

जयशंकर की यात्रा के दौरान क्या भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों पर हुई थी चर्चा? विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

जूनियर डॉक्टरों के भूख हड़ताल पर बोले TMC नेता कुणाल घोष, इसकी अब कोई जरूरत नहीं, सीबीआई कर रही जांच

लगातार विमानों को क्यों मिल रही बम की धमकियां, कौन सा कदम उठा रही सरकार? विमानन मंत्री का आया जवाब

Pakistan का डॉन भट्टी कराएगा सलमान-लॉरेंस की दोस्ती? बिश्नोई के साथ अच्छे रिश्तों का जिक्र कर किया बॉलीवुड स्टार के करीबियों संग बातचीत का दावा