लगातार विमानों को क्यों मिल रही बम की धमकियां, कौन सा कदम उठा रही सरकार? विमानन मंत्री का आया जवाब

By अंकित सिंह | Oct 17, 2024

हाल ही में विभिन्न उड़ानों में बम होने की अफवाहों ने सबकों चिंतित कर रखा है। हालांकि, इसको लेकर सरकार एक्शन में दिख रही है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु का भी बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस पर कार्रवाई की जा रही है।  हम किसी भी तरह की साजिश पर टिप्पणी नहीं कर सकते, लेकिन जितना हमें पता है, ये कॉल कुछ नाबालिगों और शरारती लोगों की ओर से आ रही हैं। ये सभी छोटी-मोटी और अलग-थलग घटनाएं हैं। ऐसी कोई साजिश नहीं है जिस पर हम टिप्पणी कर सकें।

 

इसे भी पढ़ें: विमान में बम रखा होने की फर्जी धमकी का मामला: मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ से किशोर को हिरासत में लिया


मंत्री ने आगे कहा कि अपनी ओर से, हम यह देखेंगे कि हम क्या सर्वोत्तम कर सकते हैं। हम मंत्रालय के भीतर भी एयरलाइंस, सुरक्षा एजेंसियों से बात कर रहे हैं।' विचार-विमर्श चल रहा है। आज ही मुंबई से लंदन जाने वाली एयर इंडिया की एक उड़ान में बम की धमकी मिलने के बाद आपात्कालीन स्थिति घोषित कर दी गई। आज, एयर इंडिया की पांच उड़ानों, दो विस्तारा और दो इंडिगो उड़ानों को भी बम की धमकियां मिलीं, जिससे एयरलाइनों को मिली धमकी भरे कॉल की सूची में यह भी शामिल हो गया है। 


पिछले तीन दिन में 19 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है और धमकी के कारण रियाद जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को मस्कट की ओर मोड़ दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। चौबीस घंटे से भी कम समय में नौ उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली और तीन दिन में कम से कम 19 उड़ानों के लिए ये धमकी मिली। सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त सभी धमकियां झूठी निकलीं। बुधवार को इंडिगो की चार उड़ानें, स्पाइसजेट की दो उड़ानें और अकासा एयर की एक उड़ान को बम से उड़ाने की धमकी मिली। मंगलवार देर रात विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक-एक उड़ान को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। 

 

इसे भी पढ़ें: यमन के हूती विद्रोहियों के भूमिगत बंकरों पर अमेरिका के ‘बी-2’ बमवर्षकों से किया गया हमला


इंडिगो को तीन उड़ानों में बम की धमकी मिली, जिसमें रियाद-मुंबई की एक उड़ान भी शामिल है, जिसे मस्कट (ओमान) की ओर मोड़ दिया गया। रियाद सऊदी अरब का एक शहर है। एयरलाइन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि विमान को अलग-थलग कर दिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से उतार लिया गया है। मुंबई से सिंगापुर जाने वाली एक अन्य उड़ान को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला और उड़ान को सिंगापुर में उतारा गया। साथ ही, चेन्नई से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को भी सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला। 

प्रमुख खबरें

Yahya Sinwar Eliminated: इजरायल-अमेरिका की नाक में दम करके रखने वाले याह्या सिनवार की हुई मौत, IDF ने दी जानकारी

जयशंकर की यात्रा के दौरान क्या भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों पर हुई थी चर्चा? विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

जूनियर डॉक्टरों के भूख हड़ताल पर बोले TMC नेता कुणाल घोष, इसकी अब कोई जरूरत नहीं, सीबीआई कर रही जांच

लगातार विमानों को क्यों मिल रही बम की धमकियां, कौन सा कदम उठा रही सरकार? विमानन मंत्री का आया जवाब