Lok Sabha चुनाव से पहले BJP के खिलाफ कांग्रेस-आप ने मिलाया हाथ, मिलकर लड़ेंगे चंडीगढ़ मेयर चुनाव

By अंकित सिंह | Jan 16, 2024

संसदीय चुनावों से पहले इंडिया ब्लॉक अपने पहले चुनाव पूर्व समझौते पर पहुंचा, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर चुनाव के लिए टीम बनाने का फैसला किया, जिस पर पिछले आठ वर्षों से भाजपा का शासन था। इस कदम के बाद, आप-कांग्रेस गठबंधन के पास एमसी सदन में भाजपा के 15 (14 निर्वाचित पार्षद और शहर के सांसद के रूप में 1 पदेन सदस्य) के मुकाबले 20 वोट होंगे। मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 18 जनवरी को चुनाव होने हैं।

 

इसे भी पढ़ें: इंडिया ब्लॉक समर्थित छात्र संगठनों ने दिल्ली में शिक्षा नीति के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन, संगठनों के झंडे और तिरंगे के साथ हुए शामिल


सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार, AAP उम्मीदवार मेयर के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के शेष दो पदों के लिए अपने उम्मीदवार उतारेगी। सहयोग पर आधिकारिक घोषणा के बाद, AAP और कांग्रेस के उम्मीदवारों (सीट-बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार बरकरार रखे गए लोगों के अलावा) ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया। जहां कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने मेयर पद के लिए दाखिल पर्चा वापस ले लिया, वहीं सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आप के उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया।

 

इसे भी पढ़ें: शनिवार को INDIA गठबंधन की वर्चुअल बैठक, शामिल होंगे शीर्ष नेता, नीतीश कुमार को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला


अब मेयर पद के लिए कुलदीप सिंह (आप) का मुकाबला बीजेपी के मनोज सोनकर से है। सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए गुरप्रीत सिंह (कांग्रेस) का मुकाबला कुलजीत संधू (भाजपा) से होगा और डिप्टी मेयर पद के लिए निर्मला देवी (कांग्रेस) का मुकाबला राजिंदर शर्मा (भाजपा) से होगा। चंडीगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष जतिंदर मल्होत्रा ​​ने कहा कि गठबंधन का हम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के समग्र विकास के लिए उल्लेखनीय काम किया है, जिससे हमें पार्षदों के अधिकतम वोट हासिल करने में मदद मिलेगी। हम चंडीगढ़ मेयर चुनाव में तीनों सीटें जीतेंगे।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?