Uttarkashi की सुरंग से निकाले गये लोगों की हालत गंभीर नहीं, भारतीय वायुसेना के विमान से एम्स अस्पताल ले जाकर किए जाएंगे कई टेस्ट

By रेनू तिवारी | Nov 29, 2023

उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की 17 दिनों की कठिन परीक्षा मंगलवार को समाप्त हो गई जब बचावकर्मियों ने सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने के बाद सभी को आज एम्स देहरादून भेजे जाने की संभावना है।


केंद्र की महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा सिल्कयारा सुरंग 12 नवंबर को भूस्खलन के कारण ढह गई। रैट-होल खनन विशेषज्ञों ने शाम लगभग 7 बजे मलबे के आखिरी हिस्से को तोड़ दिया। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, असम (एसडीआरएफ) की एक टीम ने फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने के लिए स्टील शूट में प्रवेश किया और उन्हें एक-एक करके पहिए वाले स्ट्रेचर पर बाहर निकाला। रेट माइनिंग खनन तकनीक में विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा मलबे के आखिरी हिस्से को खोदने के लगभग एक घंटे बाद, 41 श्रमिकों में से पहले के साथ एक एम्बुलेंस रात 8 बजे के आसपास सुरंग से बाहर निकली।

 

इसे भी पढ़ें: Uttarkashi से पहले भी हो चुके हैं हैरतअंगेज Rescue Operations, 69 दिन बाद भूखे-प्यासे रहने के बाद भी जिंदा मिले थे लोग


उत्तरकाशी सुरंग की अग्निपरीक्षा समाप्त: यहां जानें क्या हुआ

मंगलवार को जैसे ही बचाव अभियान सफलता के बिंदु पर पहुंचा, फंसे हुए श्रमिक उत्तरकाशी सुरंग से बाहर आ गए, कुछ के चेहरे पर मुस्कान थी और अन्य आभारी और थके हुए दिख रहे थे। सुरंग के बाहर जोरदार जयकार और नारे गूंजने लगे क्योंकि लोगों ने उन एम्बुलेंसों का स्वागत किया जो श्रमिकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ले गईं, जबकि स्थानीय लोगों ने सड़कों पर वितरण किया। इस बीच, क्षेत्र में डेरा डाले हुए चिंतित रिश्तेदार भावुक थे क्योंकि वे कई दिनों की अनिश्चितता के बाद श्रमिकों के साथ एकजुट थे।

 

इसे भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue Operation को ऐसे दिया गया अंजाम, जानें पूरी डिटेल्स यहां


घर वापस आकर, सफल बचाव के बाद श्रमिकों के परिवारों ने 'लड्डू' बांटे। कई लोगों ने कहा कि बचाव की खबर सामने आने के बाद वे टेलीविजन और अपने फोन से चिपके हुए थे।


बुधवार को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा बचाए गए सभी 41 श्रमिकों को देहरादून के एम्स में ले जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, एम्स के डॉक्टर और विशेषज्ञ इस बात की जांच करेंगे कि पिछले 17 दिनों के दौरान ढही सुरंग के नीचे फंसे रहने के दौरान श्रमिकों को कोई आघात या संक्रमण तो नहीं हुआ।


इससे पहले, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी के चिन्यालीसौड़ अस्पताल में श्रमिकों से मिलने की संभावना है, जहां उन्हें मंगलवार शाम को बचाए जाने के बाद ले जाया गया था। मुख्यमंत्री के अनुसार, 60 मीटर की बचाव शाफ्ट वाली स्टील ट्यूब के माध्यम से पहिएदार स्ट्रेचर पर बाहर लाए जाने के बजाय, मजदूर ढह गई सुरंग से रेंगकर बाहर निकले, जबकि एनडीआरएफ टीम ने उन्हें सुरक्षित बाहर निकलने में मदद की।


 रेट माइनिंग खनन विशेषज्ञों द्वारा मलबे के आखिरी हिस्से को खोदने के लगभग एक घंटे बाद, 41 श्रमिकों में से पहले के साथ एक एम्बुलेंस रात 8 बजे के आसपास सुरंग के मुहाने से निकली। बाद में, श्रमिकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां 41 बिस्तरों वाला एक विशेष वार्ड स्थापित किया गया था। इससे पहले टनल के अंदर श्रमिकों का त्वरित मेडिकल चेकअप किया गया.


मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि कोई भी श्रमिक गंभीर स्थिति में नहीं है। हालांकि, घर भेजे जाने से पहले उन्हें कुछ समय तक चिकित्सकीय निगरानी में रखा जाएगा।


12 नवंबर को एक हिस्सा ढह जाने के बाद निर्माणाधीन सुरंग का निकास अवरुद्ध हो गया था, जिससे 41 श्रमिक अंदर फंस गए थे। बचाव अभियान में अंतिम चुनौती का निपटारा चूहे-छेद खनन विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा किया गया और इस प्रक्रिया में आम तौर पर संकीर्ण बिलों से नीचे जाकर थोड़ी मात्रा में कोयला निकालना शामिल था। उन्हें मैनुअल ड्रिलिंग करने के लिए बुलाया गया था, जब एक विशाल अमेरिकी निर्मित बरमा बोरिंग मशीन क्षैतिज मार्ग में फंस गई थी, जिसे लगभग 47 मीटर तक खोदा गया था, रुकावटों की श्रृंखला में नवीनतम, क्योंकि इसके ब्लेड को लोहे के गार्डर जैसी बाधाओं का सामना करना पड़ा।


यदि मलबे के बीच से रास्ता विफल हो जाता तो अधिकारियों ने पांच अन्य विकल्प सुझाए थे। इनमें सुरंग के ऊपर से 86 मीटर नीचे तक खुदाई शामिल है। मंगलवार तक, ऊर्ध्वाधर शाफ्ट 45 मीटर तक पहुंच गया था। चूहे-छेद खनन विशेषज्ञों ने 800 मिमी चौड़े स्टील पाइप के अंत में हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरणों का उपयोग करके सीमित स्थान में एक समय में दो या तीन के समूह में काम किया। एनडीआरएफ कर्मी बचाव के अंतिम कार्य के लिए प्रवेश कर गए।


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल ऑपरेशन की सराहना करते हुए कहा कि मिशन में शामिल सभी लोगों ने मानवता और टीम वर्क का एक अद्भुत उदाहरण बनाया है। मोदी ने बचाए गए निर्माण श्रमिकों से भी फोन पर बात की और उनका हालचाल पूछा। बचाए गए 41 श्रमिकों को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि उनके साहस और धैर्य ने सभी को प्रेरित किया है और उन्होंने उनके अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की कामना की। पीएम मोदी ने कहा, ''यह बहुत संतोष की बात है कि हमारे ये दोस्त लंबे इंतजार के बाद अपने प्रियजनों से मिलेंगे।''


उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग से श्रमिकों को बाहर निकाले जाने के तुरंत बाद एक्स पर एक पोस्ट में, मोदी ने ऑपरेशन में शामिल लोगों की भावना को सलाम किया और कहा कि उनके साहस और संकल्प ने 41 मजदूरों को नया जीवन दिया है।


जैसे ही मजदूर रेंगते हुए सुरंग से बाहर निकले, मुख्यमंत्री धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने उनका माला पहनाकर स्वागत किया, हाथ मिलाया और गले लगाया, जबकि बचाव दल और अधिकारियों ने तालियां बजाईं. धामी ने बचाव अभियान के दौरान निरंतर समर्थन और प्रेरणा के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद दिया।


प्रमुख खबरें

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं