हिंदू और मुसलमानों के बीच झड़प, भारत के पड़ोसी देश में क्यों आई लॉकडाउन की नौबत?

By अभिनय आकाश | Oct 05, 2023

एक विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ने के बाद नेपाल के एक कस्बे में लॉकडाउन लगा दिया गया है। काठमांडू पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना नेपालगंज में हुई, जिसे बांके जिले का एक उप-महानगरीय शहर नेपालगंज भी कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक हिंदू लड़के ने सोशल मीडिया पर मुसलमानों के बारे में 'विवादास्पद स्थिति' पोस्ट की थी। इसके परिणामस्वरूप हिंदू बहुल देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। 

इसे भी पढ़ें: Asian Games 2023 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की एंट्री, नेपाल की टीम हुई बाहर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुसलमानों ने क्षेत्र के मुख्य सरकारी प्रशासक के कार्यालय भवन के अंदर स्थिति का विरोध किया, सड़कों पर टायर जलाए और यातायात अवरुद्ध कर दिया। शुरुआत में प्रशासन ने सोमवार को 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया था और बाद में इसे अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया। राजधानी काठमांडू से लगभग 400 किलोमीटर पश्चिम में नेपालगंज में हिंदू विरोध प्रदर्शन पर हमले के बाद मंगलवार दोपहर से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: चेतन कृष्णा मल्होत्रा और टी सीरीज सभी भक्तो के लिए लाये है एक खूबसूरत शिव भजन

लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई

क्षेत्र के पुलिस प्रमुख संतोष राठौड़ ने कहा कि अधिकारी शहर में गश्त कर रहे हैं और लोगों को तालाबंदी के दौरान अपने घरों को छोड़ने या समूहों में इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। न तो रात भर और न ही बुधवार सुबह किसी परेशानी की कोई खबर आई। अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच किसी और झड़प को रोकने के लिए उन्हें घर पर रहने का आदेश लागू करने और लोगों को एक साथ इकट्ठा होने से रोकने की जरूरत है। नेपाल में सांप्रदायिक हिंसा आम बात नहीं है, जो एक हिंदू-बहुल देश है और कुछ साल पहले ही धर्मनिरपेक्ष बना है। मुसलमान नेपालगंज की आबादी का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाते हैं, और भारत की आबादी का केवल 14%, जो नेपाल शहर के साथ सीमा साझा करता है और एक व्यापक धार्मिक विभाजन देखा गया है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार