Prime Minister Modi For 3rd Term | शपथ ग्रहण से पहले चिराग पासवान, पीयूष गोयल समेत अन्य ने नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर की मुलाकात

By रेनू तिवारी | Jun 09, 2024

शपथ ग्रहण से पहले चिराग पासवान, पीयूष गोयल और अन्य नेताओं ने नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। शाम को शपथ ग्रहण समारोह से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कई नेताओं ने नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। लोजपा के चिराग पासवान, भाजपा के पीयूष गोयल, एस जयशंकर और शिवराज सिंह चौहान तथा जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी उन नेताओं में शामिल हैं, जो शाम 7.15 बजे मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले चाय पर चर्चा के लिए 7, लोक कल्याण मार्ग पर पहुंचे थे।

 

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी मोदी मंत्रिपरिषद में हो सकते हैं शामिल : सूत्र

 

सूत्रों के अनुसार मोदी ने एनडीए के अपने सहयोगियों से कहा कि 100 दिवसीय एजेंडे की कार्ययोजना को लागू किया जाना है। उन्होंने उनसे संबंधित विभागों की लंबित परियोजनाओं पर जल्द से जल्द गौर करने को भी कहा। सूत्रों ने बताया कि मोदी ने उनसे कहा कि पांच साल का रोडमैप तैयार है और उन्हें 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य के साथ इस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। नरेंद्र मोदी रविवार को शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में रिकॉर्ड तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इस मेगा इवेंट से पहले, उन्होंने दिल्ली में महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट और सदाव अटल का दौरा किया।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony | मोदी सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, इन रूट्स पर बंद रहेगा यातायात


नरेंद्र मोदी आज भारत के प्रधानमंत्री के रूप में रिकॉर्ड तीसरी बार शपथ लेंगे, जिसमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सहित कई अंतरराष्ट्रीय राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।


इससे पहले, मुइज्जू, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और जगन्नाथ मेगा शपथ ग्रहण समारोह से पहले राजधानी पहुंचे।


मोदी ने सुबह राजघाट पर महात्मा गांधी और दिल्ली में सदाव अटल पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक गए और वहां पुष्पांजलि अर्पित की। युद्ध स्मारक पर मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।


शपथ ग्रहण समारोह शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा, जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जिन्हें शनिवार को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला था, ने समारोह में शामिल होने का फैसला किया, पार्टी ने पुष्टि की है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेता के रूप में चुने जाने के बाद, मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें औपचारिक रूप से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

 

उन्होंने उन्हें 'दही-चीनी' खिलाई, जिसे महत्वपूर्ण कार्य या नया उद्यम शुरू करने से पहले भारतीय संस्कृति में शुभ माना जाता है। दिल्ली पुलिस ने सितारों से सजे इस कार्यक्रम से पहले यातायात सलाह जारी की है, जिसमें पिछले साल भारत में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित सुरक्षा के समान कई-स्तर की व्यवस्था की गई है। इस कार्यक्रम के लिए ड्रोन, स्नाइपर्स, अर्धसैनिक बल के जवान और एनएसजी कमांडो राष्ट्रपति भवन को कवर करेंगे। दिल्ली पुलिस के SWAT (स्पेशल वेपन्स एंड टैक्टिक्स) और NSG के कमांडो


एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी PTI को बताया कि "अर्धसैनिक बलों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (DAP) के जवानों की पांच कंपनियों सहित लगभग 2,500 पुलिसकर्मियों को समारोह स्थल के आसपास तैनात करने की योजना बनाई गई है।"


PTI ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के कारण आज दोपहर 3 बजे से रात 11 बजे तक दिल्ली में हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध रहेगा। ये प्रतिबंध अनुसूचित ऑपरेटरों की अनुसूचित उड़ानों पर लागू नहीं होंगे और IAF, BSF और सेना के विमानन हेलीकॉप्टर संचालन पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। NOTAM (नोटिस टू एयरमैन) का हवाला देते हुए PTI ने बताया कि इस अवधि के दौरान अनुसूचित एयरलाइनों की गैर-अनुसूचित उड़ानों और चार्टर्ड उड़ानों की लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं होगी।


शपथ कार्यक्रम

शपथ ग्रहण समारोह के लिए अतिथि शाम 5 बजे से आने लगेंगे और शपथ ग्रहण शाम 7.15 बजे शुरू होगा। दिल्ली पुलिस ने आज सुबह दिल्ली में VVIP मार्ग पर एक डमी काफिला निकाला। राष्ट्रीय राजधानी के उन सभी होटलों में सुरक्षा व्यवस्था का खास ख्याल रखा गया है, जहां विदेशी मेहमान ठहरेंगे। शपथ ग्रहण से पहले नरेंद्र मोदी अपने नए मंत्रिमंडल से अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर चाय पर मुलाकात करेंगे। इस बैठक में मोदी मंत्रियों को बताएंगे कि नई सरकार में उन्हें कैसे काम करना है।



प्रमुख खबरें

रणजी ट्रॉफी में छाए इशान किशन, लगाया फर्स्ट क्लास करियर का 8वां शतक

नवंबर 2024 में खत्म हो रहा है 5 साल का समझौता, करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान बना रहा कौन सा नया प्लान?

भारत सरकार और मेटा मिलकर Online Scams से निपटने के लिए एक नई योजना बना रही है

मुंबई पुलिस को मिला सलमान से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का संदेश, जांच शुरू