China Naval Exercise Pakistan: चीन-पाकिस्तान का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास, भारतीय नौसेना निगरानी में लगी

By अभिनय आकाश | Nov 15, 2023

सदाबहार दोस्त चीन और पाकिस्तान 11 से 17 नवंबर तक उत्तरी अरब सागर में सी गार्डियन द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का तीसरा संस्करण आयोजित कर रहे हैं। यह अभ्यास तब हुआ जब भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने अमेरिकी सचिव एंटनी ब्लिंकन और लॉयड ऑस्टिन की उपस्थिति में नई दिल्ली में 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित की। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ाना है। पाकिस्तान ने नौसैनिक अभ्यास के लिए फ्रंटलाइन विध्वंसक, फ्रिगेट, हेलीकॉप्टर और भी बहुत कुछ तैनात किया है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Israel-Hamas संघर्ष अब किस मोड़ पर पहुँच गया? क्या अस्पताल में सैनिकों का घुसना जायज है? Russia-China को इस युद्ध से क्या फायदा हो रहा है?

सी गार्डियन-3 अभ्यास को दो चरणों में विभाजित किया गया है, जिसमें दोनों नौसेनाएं समकालीन समुद्री सुरक्षा चुनौतियों पर अनुभव साझा करती हैं और उन्नत स्तर के नौसैनिक संचालन करती हैं, जिसमें समुद्री सुरक्षा संचालन, सामरिक युद्धाभ्यास, विभिन्न युद्ध-संबंधी अभ्यास और खोज शामिल हैं। डॉन के अनुसार, पाकिस्तानी नौसेना ने कहा है कि यह अभ्यास इस्लामाबाद और बीजिंग के बीच दशकों पुरानी और समय-परीक्षणित दोस्ती को और मजबूत करेगा। यह अभ्यास पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) नेवी बेस के कमांडर लियांग यांग की उपस्थिति में शुरू हुआ।

इसे भी पढ़ें: Nirbhay Cruise Missile: थर-थर कांपेंगे दुश्मन, जल्द रक्षा बलों के बेड़े की ताकत बढ़ाएगा निर्भय

इसमें कोई संदेह नहीं है कि चीन और पाकिस्तान के बीच बढ़ती मित्रता चिंता का एक प्रमुख स्रोत है, यह देखते हुए कि बीजिंग हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में अपने पदचिह्न बढ़ाना चाहता है और सक्रिय रूप से पाकिस्तानी सेना के आधुनिकीकरण का समर्थन कर रहा है। अगस्त की पहली छमाही में, भारत ने कोलंबो बंदरगाह पर खड़े चीनी निगरानी युद्धपोत शि यान 6 पर चिंता जताई। भारत द्वारा चिंता जताए जाने के बाद श्रीलंका ने चीनी जहाज के आगमन में देरी कर दी थी।


प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है