देश का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा, PM मोदी के अरुणाचल दौरे पर चीन ने दर्ज कराया विरोध, भारत ने दी नसीहत

By अभिनय आकाश | Mar 12, 2024

भारत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन की टिप्पणियों को खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक सख्त बयान में कहा कि प्रधानमंत्री की पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा पर चीन द्वारा आपत्ति जताना तर्कसंगत नहीं है। सरकार ने यह भी दोहराया कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। बयान में कहा गया कि हम प्रधानमंत्री की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के संबंध में चीनी पक्ष द्वारा की गई टिप्पणियों को खारिज करते हैं। भारतीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं, जैसे वे भारत के अन्य राज्यों का दौरा करते हैं। ऐसी यात्राओं या भारत की विकासात्मक परियोजनाओं पर आपत्ति करना उचित नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: Narendra Modi ने कहा- हम राष्ट्र निर्माण के लिए विकास कार्य करते हैं, न कि चुनाव जीतने के लिए

इसके अलावा, यह इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा कि अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। (द) चीनी पक्ष को कई मौकों पर इस सुसंगत स्थिति से अवगत कराया गया है। पीएम मोदी ने 9 मार्च को दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग का उद्घाटन करने के लिए अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया। चीन ने कहा कि उसकी सरकार ने भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी है और वह इसका दृढ़ता से विरोध करती है।

इसे भी पढ़ें: मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर दौड़ेगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, PM Modi आज दिखाएंगे हरी झंडी

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को पीएम मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए यह बयान दिया। ज़ंगनान का क्षेत्र चीनी क्षेत्र है। वांग की टिप्पणी अरुणाचल प्रदेश पर चीन के लंबे समय से चले आ रहे दावे को दर्शाती है, जिसे वह 'दक्षिण तिब्बत' कहता है। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के प्रासंगिक कदम केवल सीमा प्रश्न को जटिल बनाएंगे और दोनों देशों के बीच सीमा क्षेत्रों में स्थिति को बाधित करेंगे।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार