शतरंज ओलंपियाड में भारत की शानदार शुरूआत, प्रज्ञानानंदा और वैशाली चमके

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 12, 2024

भारतीय पुरूष टीम ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में शानदार शुरूआत करते हुए मोरक्को को 4 . 0 से हराया जबकि महिला टीम ने जमैका पर 3.5 .0.5 से जीत दर्ज की। विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने पहले दौर से ब्रेक लिया है।

आर प्रज्ञानानंदा ने शुरूआत करते हुए तिसिर मोहम्मद को हराया। विदित गुजराती, अर्जुन एरिगेसी और पी हरिकृष्णा ने भी अपने अपने मुकाबले जीते। महिला वर्ग में आर वैशाली और तानिया सचदेव ने पहले टाइम कंट्रोल में ही जीत दर्ज कर ली जबकि दिव्या देशमुख को जीत के लिये पसीना बहाना पड़ा। वहीं वंतिका अग्रवाल ने ड्रॉ खेला। अन्य मुकाबलों में अमेरिका ने पनामा को 3.5 . 0.5 से हराया।

ओपन वर्ग में 99 टीमों ने जीत के साथ शुरूआत करके दो दो अंक बनाये। प्रज्ञानानंदा ने मोरक्को के मोहम्मद को मात दी जबकि गुजराती ने ओखिर मेहदी पियरे को हराया। विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज एरिगेसी ने भी जाक एलबिलिया के खिलाफ अपना मुकाबला मजबूती से जीता। हरिकृष्णा को अनस मोसियाद ने चुनौती दी लेकिन खेल की उनकी गहरी समझ प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ी। पुरूष टीम अगले दौर में आइसलैंड से खेलेगी।

महिला वर्ग में वैशाली को एडानी क्लार्क के खिलाफ काले मोहरों से खेलते हुए कोई दिक्कत नहीं आई। डी हरिका को आराम दिया गया था। तानिया सचदेव ने भी गैब्रियला वाटसन पर आसानी से जीत दर्ज की। विश्व जूनियर बालिका चैम्पियन दिव्या ने रचेल मिलेर के खिलाफ बराबरी के मुकाबले में बाजी मारी। वंतिका ने हालांकि रेहाना ब्राउन से ड्रॉ खेला। महिला वर्ग में 178 टीमें भाग ले रही हैं।

प्रमुख खबरें

Article 370 पर कांग्रेस-NC को मिला पाकिस्तान का साथ, बीजेपी ने पूछा- ये रिश्ता क्या कहलाता है?

Bihar: JDU की पूर्व MLC मनोरमा देवी के नक्सलियों से संबंध! NIA की रेड, मंगवाई गई नोट गिनने की मशीन

Article 370 पर पाकिस्तान का भड़काऊ बयान पर बोले अब्दुल्ला, 8 अक्टूबर तक प्रतीक्षा करें, सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा

उनके दिल में खिलाड़ियों के लिए प्यार नहीं... विनेश फोगाट ने PM Modi और बृजभूषण शरण सिंह पर साधा निशाना