ChatGpt के बाद सैम ऑल्टमैन बना रहे 'AI हेल्थ कोच', मिलेंगे फिट रहने के टिप्स

By Kusum | Jul 10, 2024

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हर सेक्टर में तेजी से बढ़ रहा है। एआई टेक्नलॉजी से जुड़े लोग इसके इस्तेमाल को लेकर बहुत आशावादी हैं। अब ऐसे बॉट्स की बात हो रही है जो लोगों की सेहत का ख्यला रखेंगे। इसी मकसद के साथ थ्राइव एआई हेल्थ नाम की एक नई हेल्थ कंपनी को बनाया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एआई के जरिए हेल्थ के क्षेत्र में क्रांति लाने का लक्ष्य बना रही है। इसके को-फाउंडरों में शामिल हैं ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन जिनका बनाया चैटजीपीटी पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा रहा है। 


Thrive AI

थ्राईव एआई यूजर्स की जरुरत को देखते हुए एआई की मदद से पर्सनलाइज्ड हेल्थ कोच बनाती है। वह हेल्थ कोच अपने यूजर की नींद, डाइट, फिटनेस, स्ट्रेस और सोशल इंटरेक्शन का विश्लेषण करता है और उसे डेटा के जरिए बताकर अपनी सलाह देता है। 


ऐप पर मिल जाता है डेटा

हेल्थ कोच अपने यूजर की हेल्थ को टटोलकर सारा डेटा तैयार करता है। जिसे यूजर अपने स्मार्टफोन ऐप पर एक्सेस कर सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कंपनी को डेकार्लोस लव लीड कर रहे हैं। वह इससे पहले फिटबिट का हिस्सा रह चुके हैं। 


थ्राइव एआई की योजना है कि वह साइंटिफिक रिसर्च, मेडिकल डेटा और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन जैसे इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर अपने एआई कोच को ट्रेंड करेगी। कंपनी की मकसद एक व्यापक स्वास्थ्य डेटा प्लेटफॉर्म बनाना है, जिसे स्मार्टफोन ऐप या थ्राइव के मौजूदा प्रोडक्ट्स के साथ एक्सेस किया जा सके। रिपोर्ट के अनुसार इस पूरी कवायद के दौरान वह यूजर्स की सिक्योरिटी का ख्याल रखेगी।


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग