Big boost to ISRO: इसरो तो अब कमाल ही कर देगा, चंद्रयान-4, गगनयान को मिली कैबिनेट की मंजूरी

By अभिनय आकाश | Sep 18, 2024

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मंत्रिमंडल ने शुक्र ग्रह की कक्षा संबंधी अभियान, गगनयान व चंद्रयान-4 अभियान के विस्तार को मंजूरी दी। बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने महत्वाकांक्षी चंद्रयान-4 मिशन के लिए तैयारी कर रहा है, जिसका उद्देश्य चंद्रमा से नमूने वापस लाना है। हालाँकि, पिछले मिशनों के विपरीत, चंद्रयान -4 मिशन में कुछ अनोखी चुनौतियाँ हैं। इसमें भारत द्वारा अब तक इस्तेमाल किया गया सबसे शक्तिशाली रॉकेट सिस्टम शामिल होगा। मिशन में कई लॉन्च शामिल हैं, जिसके बाद मॉड्यूल को अंतरिक्ष में इकट्ठा किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में Vande Bharat train पर हुआ पथराव, आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा

भारत के भविष्य के अंतरिक्ष स्टेशन भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन (बीएएस) को भी कई प्रक्षेपणों के माध्यम से अंतरिक्ष में इकट्ठा किया जाएगा। बीएएस का पहला खंड वर्तमान एलवीएम3 रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया जाएगा, जिसका पहला प्रक्षेपण 2028 तक करने का लक्ष्य है। सरकारी मंजूरी के लिए निर्माण, आवश्यक प्रौद्योगिकियों, समयरेखा और लागत का विवरण देने वाला एक प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh: माओवादियों ने दो ग्रामीणों को फांसी पर लटकाया

आगामी स्पैडेक्स मिशन अंतरिक्ष में डॉकिंग प्रदर्शित करने वाला इसरो का पहला मिशन होगा। सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-4 मिशन के लिए विस्तृत अध्ययन और आंतरिक समीक्षा पूरी हो चुकी है और लागत अनुमान जल्द ही मंजूरी के लिए सरकार को सौंपा जाएगा।  

प्रमुख खबरें

BJP केवल हिंदुओं का इस्तेमाल करती है, आदित्य ठाकरे ने बांग्लादेश टीम के भारत दौरे को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना

Indian Railways ने प्रयागराज स्टेशन पर शुरु किया Executive Lounge, यात्रियों को मिल सकेगी सुविधा

Salim Khan Threatened | सलमान खान के पिता सलीम खान को मॉर्निंग वॉक के दौरान मिली धमकी, पास से गुजरे शख्स ने कान में कही ये बात!

हो जाती बेंजामिन नेतन्याहू की हत्या! इजरायल ने ऐन वक्त पर पकड़ लिया एजेंट