केंद्र ने प्रकाश सिंह बादल के सम्मान में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की, अंतिम दर्शन करने चंडीगढ़ जाएंगे PM मोदी

By रेनू तिवारी | Apr 26, 2023

केंद्र सरकार ने घोषणा की कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को सम्मान देने के लिए पूरे भारत में राजकीय शोक मनाया जाएगा। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन 25 अप्रैल की रात को हुआ। वह लंबे समय से बीमार थे। दो दिवसीय राजकीय शोक 26 से 27 अप्रैल तक मनाया जाएगा। राष्ट्रीय ध्वज सभी इमारतों पर आधा झुका रहेगा जहां इसे नियमित रूप से लहराया जाता है। इन दो दिनों के लिए कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।


पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शिअद संरक्षक के निधन की पुष्टि उनके बेटे के निजी सहायक और पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने की। अनुभवी राजनेता का अंतिम संस्कार बठिंडा के बादल गांव में किया जाएगा। प्रकाश सिंह बादल ने 1970-71, 1977-80 और 2007-2017 तक पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उनके परिवार में उनकी पत्नी सुरिंदर कौर बादल, बेटा सुखबीर सिंह बादल और बहू हरसिमरत कौर बादल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Public School Bomb Threat | दिल्ली पब्लिक स्कूल मथुरा रोड को मेल पर दी गयी बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए बुधवार को चंडीगढ़ जाएंगे। बादल का मंगलवार को मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता को सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत के बाद एक हफ्ते पहले मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने मंगलवार रात करीब आठ बजे अंतिम सांस ली। वह 95 साल के थे।

 

इसे भी पढ़ें: Priyanka Gandhi ने धरना कर रहे पहलवानों का समर्थन किया, पूछा-दिल्ली पुलिस पर किसका दबाव

 

सूत्रों ने बताया कि प्रकाश सिंह बादल को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 12 बजे चंडीगढ़ पहुंचेंगे। मोदी ने मंगलवार को बादल के निधन को ‘‘व्यक्तिगत क्षति’’ बताते हुए कहा था कि वह (बादल) भारतीय राजनीति की एक महान शख्सियत थे, जिन्होंने देश के विकास में अहम योगदान दिया। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रकाश सिंह बादल के निधन से अत्यंत दुखी हूं। वह भारतीय राजनीति के एक विशाल व्यक्तित्व और एक उल्लेखनीय राजनेता थे।

 

उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास में अहम योगदान दिया। उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक प्रयास किए और महत्वपूर्ण समय के दौरान राज्य को नेतृत्व प्रदान किया।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘मुझे उनके साथ हुई कई बातचीत याद है, जिसमें उनका विवेक हमेशा स्पष्ट रूप से झलकता था। उनके परिवार और अनगिनत समर्थकों के प्रति संवेदना।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग