तेजी से बदल रहा है युद्ध का स्वरूप, CDS जनरल अनिल चौहान बोले- बदलाव स्वीकार करने के लिए रहना होगा तैयार

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने गुरुवार को कहा कि तकनीकी प्रगति के कारण युद्ध का स्वरूप तेजी से बदल रहा है और देश की सशस्त्र सेनाओं को इस बदलाव को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान लड़ी गई तोलोलिंग और टाइगर हिल की लड़ाई के 25 साल पूरे होने के मौके पर सेना के अधिकारियों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों और 18 ग्रेनेडियर्स से आए सैनिकों की एक सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Jaishankar ने पहले Russia से की सीधी बात, अब China के विदेश मंत्री को मुलाकात के दौरान सुना दी खरी खरी

टाइगर हिल टॉप पर 4 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कब्जा कर लिया था। 18 ग्रेनेडियर्स बटालियन ने कारगिल संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत को चिह्नित करने के लिए हर साल 26 जुलाई को 'विजय दिवस' मनाया जाता है। जनरल चौहान ने सभा को बताया कि देश के लोगों को हमारी क्षमताओं पर भरोसा है और उसी के कारण हमारी यह अपार प्रतिष्ठा है। जो विरासत आपको दी गई है वह हमारे पूर्वजों द्वारा अर्जित की गई है। हमने भले ही प्रत्यक्ष योगदान नहीं दिया हो लेकिन हम इसका फल प्राप्त कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Agniveer Row: झूठ कौन बोल रहा? राहुल गांधी के आरोपों पर सेना का जवाब, कहा- 98 लाख दिए, अभी 67 लाख और देंगे

उन्होंने कहा कि यह हमें व्यक्तिगत और समुदाय दोनों तौर पर जिम्मेदारियां सौंपता है।' चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने कहा कि एक सैनिक के तौर पर कोई गलती नहीं कर सकता और एक समुदाय के तौर पर भरोसे को कभी कम नहीं किया जा सकता। अपने संबोधन में जनरल चौहान ने कहा कि हम बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। आज के दौर में युद्ध का स्वरूप तेजी से बदल रहा है। इसलिए हमें इस बदलाव को स्वीकार करने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। 

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत