ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में कैस सैयद की जबरदस्त जीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 14, 2019

ट्यूनिस। ट्यूनीशिया में एग्जिट पोल के परिणामों के अनुसार, कानून के प्रोफेसर रह चुके निर्दलीय उम्मीदवार कैस सैयद ने देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव के रनऑफ में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं मीडिया दिग्गज नाबिल करोई को भारी अंतर से हराकर जबरदस्त जीत हासिल की। रविवार को जारी एग्जिट पोल में यह दावा किया गया है। ‘एमरहोल्ड’ एग्जिट पोल के अनुसार, कैस सैयद को 72.5 प्रतिशत और ‘सिगमा’ के अनुसार 76.9 प्रतिशत मत मिले। 

एग्जिट पोल की घोषणा के बाद हजारों लोग राजधानी ट्यूनिस की सड़कों पर उतरे और उन्होंने सैयद की जीत का जश्न मनाया। 39 वर्षीय मैकेनिक बौस्सैरी अबिदी ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। "कैस सैयद भ्रष्टाचार को समाप्त करेंगे और अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे।" परिणाम की आधिकारिक घोषणा सोमवार को की जाएगी। सैयद ने ‘‘नया अध्याय लिखने’’ के लिए देश के युवाओं का शुक्रिया अदा किया और ‘‘एक नए ट्यूनीशिया’’ के निर्माण का संकल्प लिया।

इसे भी पढ़ें: सीरिया पर तुर्की के हमले की जद में आए अमेरिकी सैनिक: पेंटागन

‘सिगमा’ मतदान संस्थान के अनुमान के अनुसार, 18 साल से 25 साल की आयु के करीब 90 प्रतिशत लोगों ने सैयद के लिए मतदान किया। देश में 15 सितंबर को हुए पहले दौर के चुनाव में किसी को बहुमत नहीं मिलने के कारण यह रनऑफ हुआ था जिसमें सैयद ने ‘हार्ट ऑफ ट्यूनीशिया’ के उम्मीदवार नाबिल करोई को हराया।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल