China के मुंह पर कनाडा का जोरदार तमाचा, तिब्बत पर हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रस्ताव पास

By अभिनय आकाश | Jun 11, 2024

कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स ने तिब्बतियों के आत्मनिर्णय के दावे को मान्यता देते हुए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है। ब्लॉक क्यूबेकॉइस के सांसद एलेक्सिस ब्रुनेले-डुसेप्पे द्वारा पेश किया गया प्रस्ताव सोमवार को पारित हो गया। जबकि सदन में मौजूद सभी सांसदों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो प्रस्ताव पारित होने के समय सदन में नहीं थे।

इसे भी पढ़ें: 13 साल के बच्चे ने दिल्ली एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की दी धमकी! पुलिस ने किया गिरफ्तार, नाबालिग बोला- मैं आपकी ट्रेनिंग टेस्ट कर रहा था

एक अन्य ब्लॉक सांसद जूली विग्नोला ने वोट के बाद एक्स पर पोस्ट में कहा कि आज अपनाया गया प्रस्ताव एक वर्ष से अधिक की चर्चा और बातचीत का प्रतिनिधित्व करता है। प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कनाडा तिब्बत समिति या सीटीसी ने एक्स पर पोस्ट किया, यह घोषणा करते हुए रोमांचित हूं कि कनाडा की संसद ने तिब्बत के आत्मनिर्णय के अधिकार की घोषणा करते हुए एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया है। प्रस्ताव के पाठ में कहा गया है कि सदन ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि चीन तिब्बतियों के खिलाफ प्रणालीगत सांस्कृतिक एकीकरण की नीति अपना रहा है।

इसे भी पढ़ें: PAK vs CAN T20 World Cup Pitch Report, Weather: पाकिस्तान और कनाडा के मुकाबले पर बारिश का साया, जानें न्यूयॉर्क के मौसम का मिजाज

तिब्बतियों को किसी भी बाहरी शक्ति के हस्तक्षेप के बिना अपनी आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक नीतियों को स्वतंत्र रूप से चुनने का अधिकार है। यह सशक्तिकरण चीन को अगले तिब्बती आध्यात्मिक नेता, परम पावन 14वें दलाई लामा के अंतिम उत्तराधिकारी की पसंद में हस्तक्षेप करने से रोकता है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल