क्या OTP के जरिए EVM को किया जा सकता है अनलॉक? जानें क्या है इसकी सच्चाई

By अंकित सिंह | Jun 17, 2024

लोकसभा चुनाव नतीजे घोषित होने के दो हफ्ते बाद, ईवीएम फिर से सुर्खियों में है। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि केंद्र में एक डेटा ऑपरेटर का एक मोबाइल फोन विजयी उम्मीदवार, शिवसेना के रवींद्र वायकर के एक सहयोगी के कब्जे में पाया गया था। इससे ईवीएम में हेरफेर के आरोप लगे। वायकर ने कीर्तिकर के खिलाफ केवल 48 वोटों से जीत हासिल की, जो देश में सबसे कम अंतर था। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ईवीएम को अनलॉक करने के लिए ओटीपी स्मार्टफोन पर प्राप्त हुआ था।

 

इसे भी पढ़ें: तो Tesla कार को भी हैक किया जा सकता है...? EVM विवाद के बीच राजीव चंद्रशेखर का Elon Musk पर पलटवार


मुंबई उत्तर पश्चिम रिटर्निंग अधिकारी वंदना सूर्यवंशी ने कहा कि फोन की पहुंच केवल चुनाव आयोग के एनकोर एप्लिकेशन सिस्टम तक थी। ENCORE प्रणाली रिटर्निंग अधिकारियों के लिए डिज़ाइन किया गया एक व्यापक एप्लिकेशन है। यह डाले गए वोटों के डिजिटलीकरण, डेटा के राउंड-वार सारणीकरण और गिनती प्रक्रिया के दौरान विभिन्न वैधानिक रिपोर्ट तैयार करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका उत्तर नकारात्मक है। ईवीएम स्टैंडअलोन डिवाइस हैं और ये किसी बाहरी डिवाइस जैसे वाईफाई, स्मार्टफोन, किसी नेटवर्क या कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें न तो किसी इंटरनेट स्रोत से और न ही किसी कंप्यूटर से जुड़ी होती हैं।


ईवीएम क्या है?

ईवीएम के तीन घटक होते हैं - बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीटी)। साथ में, ये मशीनें एक ऐसी प्रणाली बनाती हैं जो मतदाताओं को वोट देने और यह सत्यापित करने की अनुमति देती है कि उनका वोट सही ढंग से डाला गया है या नहीं। ये इकाइयाँ एक केबल द्वारा आपस में जुड़ी हुई हैं। 


मतपत्र इकाई क्या है?

बैलेट यूनिट एक उपकरण है जिस पर बटन के बगल में राजनीतिक दलों/उम्मीदवारों के प्रतीक चिपकाए जाते हैं। एक मतदाता अपना वोट डालने के लिए अपनी पसंद के उम्मीदवारों के बगल वाला बटन दबाता है। मतदाताओं के उपयोग और सत्यापन के लिए बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी को वोटिंग डिब्बे में रखा जाता है।


नियंत्रण इकाई क्या है?

सरल भाषा में, यह नियंत्रण इकाई है जो मतपत्र इकाई को मतदाता से वोट स्वीकार करने और डाले गए वोटों को संग्रहीत करने में सक्षम बनाती है। नियंत्रण इकाई वीवीपैट को उस प्रतीक को मुद्रित करने के लिए एक संकेत भी भेजती है जिसका बटन बैलेट यूनिट पर दबाया गया है। कंट्रोल यूनिट बूथ पर पीठासीन पदाधिकारी के पास रहती है।

 

इसे भी पढ़ें: EVM की पारदर्शिता पर Rahul Gandhi ने फिर जताई चिंता, ट्वीट में किया मुंबई की घटना का जिक्र


वीवीपैट क्या है?

वीवीपैट और कुछ नहीं बल्कि 4 एमबी फ्लैश मेमोरी वाला एक प्रिंटर है जिसमें चुनाव चिन्हों को एक छवि प्रारूप में संग्रहीत किया जाता है ताकि वोट डालने पर प्रतीकों को प्रिंट किया जा सके। ईसीआई ने अदालत को सूचित किया है कि ईवीएम निर्माता को भी नहीं पता है कि कौन सा बटन किस राजनीतिक दल या उम्मीदवार को सौंपा जाएगा। यहां तक ​​कि मशीनों को अलग-अलग बूथों पर भेजने के लिए यादृच्छिक रूप से चुना जाता है। ईसीआई ने अदालत को यह भी बताया कि वोटिंग मशीनें फर्मवेयर पर चलती हैं और प्रोग्राम को बदला नहीं जा सकता।

प्रमुख खबरें

स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: Ram Mohan Naidu

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान