Bureau of Immigration ने धोखाधड़ी के मामले में हंगरी के नागरिक के खिलाफ ‘लुकआउट सर्कुलर’ जारी किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 19, 2023

भुवनेश्वर। आप्रवासन ब्यूरो (बीओआई) ने निवेशकों से कथित तौर पर धोखाधड़ी देने के मामले में संलिप्त हंगरी के नागरिक और क्रिप्टो पोंजी फर्म के प्रमुख के खिलाफ लुकआउट सुर्कलर जारी किया है। आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने शनिवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि एसटीए टोकन नामक कंपनी पर भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना देश में पोंजी कारोबार चलाने और देशभर के दो लाख लोगें से करीब एक हजार करोड़ रुपये जमा करवाने का आरोप है।

इसे भी पढ़ें: पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस को जहरीले सांप ने काटा, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का करने गये थे दौरा

उसने बताया कि ओडिशा की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू)के अनुरोध पर लुकआउट सुर्कलर जारी किया है जो इस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है। ईओडब्ल्यू ने कंपनी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और इनामी चिट और धन परिचालन स्कीम (पाबंदी) अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में संलिप्त दूसरे विदेशी व नीदरलैंड के नागरिक कीजांच की जा रही है। ईओडब्ल्यू ने बताया कि हंगरी का नागरिक डेविड गेज एसटीए टोकन का प्रमुख है और 2022-23 के दौरान दो बार पर्यटन वीजा पर भारत आया और करीब 25 दिनों तक ओडिशा, गेवा, पंजाब, झारखंड और दिल्ली जैसे स्थानों की यात्रा की। उसने बताया कि गेज पहली बार अमेरिका और तुर्किये के रास्ते भारत आया जबकि दूसरी बार वह पोलैंड के रास्ते देश में दाखिल हुआ। ओडिश में उसने भुवनेश्वर और भद्रक जिलों की यात्रा की।

इसे भी पढ़ें: Gurugram Accident | गुरुग्राम में हुआ बड़ा सड़क हादसा! दुर्घटना में दो महिलाओं की मौत, पांच घायल

ईओडब्ल्यू ने बताया कि मामला दर्ज होने के बाद गेज ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बंद कर दिया है जबकि उसके भारतीय साथी अब भी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की मदद से उसकी आवाज और तस्वीर की मदद से तैयार वीडियो यूट्यूब जैसे मंचोंपर अपलोड कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के नियमों के मुताबिक पर्यटन वीजा पर आए विदेशी नागरिक को कारोबार करने या प्रचार गतिविधि में संलिप्त होने पर रोक है। अधिकारी ने बताया कि ईओडब्ल्यू मामले में कानूनी कार्रवाई करने के साथ जरूरी कदम के लिए विदेश मंत्रालय को भी स्थिति से अवगत कराएगा। ईओडब्ल्यू ने सात अगस्त को एसटीए टोकन के देश प्रमुख गुरतेज सिंह सिद्धू और ओडिशा राज्य प्रमुख निरोध दास को क्रमश: राजस्थान और भद्रक से गिरफ्तार किया। मामले में भुवनेश्वर से कार्य कर रहे निवेश सलाहकार और वित्तीय सलाहकार को भी 15 अगस्त को पकड़ा गया।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग