Britain New Passport: ब्रिटेन के नए पासपोर्ट में अब हिज मेजेस्टी की उपाधि होगी, बड़े बदलाव पर एक नजर

By अभिनय आकाश | Jul 19, 2023

किंग चार्ल्स III के नाम पर जारी किए गए "महामहिम" शीर्षक वाले पहले ब्रिटिश पासपोर्ट इस सप्ताह से शुरू हो जाएंगे। 70 से अधिक वर्षों तक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल के दौरान आधिकारिक यात्रा दस्तावेज़ महामहिम के नाम पर दिए गए थे। 1952 के बाद पहली बार - अंतिम पुरुष सम्राट, चार्ल्स के दादा किंग जॉर्ज VI के शासनकाल की समाप्ति  पासपोर्ट महामहिम शीर्षक के तहत जारी किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: UK government ने अवैध प्रवासन विधेयक किया पारित, UN ने अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ बताया

गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने इसे इतिहास में एक नया युग बताते हुए कहा कि 70 वर्षों से, महामहिम ब्रिटिश पासपोर्ट पर दिखाई देती रही हैं और हममें से कई लोगों को ऐसा समय याद नहीं होगा जब वह इसमें शामिल न हुई हों। आज ब्रिटेन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि 1952 के बाद से पहले ब्रिटिश पासपोर्ट पर महामहिम, राजा की उपाधि अंकित होनी शुरू हुई है। विदेश यात्रा के दौरान राजा के पास पासपोर्ट नहीं होता है या उसे इसकी आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि ब्रिटिश पासपोर्ट राजा के नाम पर जारी किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Britain: भारतीय मूल के व्यक्ति की हत्या के मामले में पांच लोग दोषी साबित

पहले पृष्ठ में रॉयल आर्म्स का एक प्रतिनिधित्व है। महामहिम के राज्य सचिव महामहिम के नाम पर उन सभी से अनुरोध करते हैं और चाहते हैं कि वे धारक को बिना किसी रोक-टोक के स्वतंत्र रूप से गुजरने की अनुमति, और वहन करें वाहक को ऐसी सहायता और सुरक्षा जो आवश्यक हो। हालांकि दिवंगत महारानी के नाम पर जारी ब्रिटिश पासपोर्ट वैध यात्रा दस्तावेज़ बने रहेंगे। 

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh : ईवीएम को नुकसान पहुंचाने वाले वाईएसआरसीपी नेता को पुलिस ने गिरफ्तार किया

हिंदू नेताओं के सम्मेलन में Owaisi को सांसद के रूप में अयोग्य ठहराने की मांग

‘आइए बैठकर बात करें’: पाकिस्तान के PM Shahbaz ने इमरान खान के साथ सुलह की पेशकश की

America सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए मालदीव से साझेदारी को प्रतिबद्ध: Blinken