ब्रिटेन के मौलाना अंजेम चौधरी को आतंकवाद के अपराधों के लिए ठहराया गया दोषी, हमेशा ह‍िंदुओं के खिलाफ उगलता है जहर?

By अभिनय आकाश | Jul 23, 2024

कट्टरपंथी इस्लामवादी उपदेशक अंजेम चौधरी को ब्रिटेन की एक अदालत ने आतंकवादी संगठन को निर्देश देने सहित आतंकवाद के अपराधों के लिए दोषी ठहराया था। चौधरी पर 2014 के बाद से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल-मुहाजिरोन को निर्देशित करने और ऑनलाइन बैठकों के माध्यम से इसके लिए समर्थन को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया गया है। चौधरी को पिछले साल 17 जुलाई को पूर्वी लंदन में गिरफ्तार किया गया था। सजा का ऐलान 30 जुलाई को किया जाएगा। अल-मुहाजिरौन को 2010 में एक प्रतिबंधित संगठन नामित किया गया था। हालाँकि, समूह अलग-अलग नामों के तहत अस्तित्व में रहा। सुनवाई के दौरान, चौधरी ने कहा कि केविन कीगन प्रभाव के कारण लोग अभी भी उन्हें प्रतिबंधित समूह के सदस्य के रूप में देखते हैं।

इसे भी पढ़ें: The Great ब्रिटेन बर्निंग ब्रिटेन में कैसे हुआ तब्दील, क्यों सुलग उठा लीड्स शहर

उन्होंने इस महीने की शुरुआत में एक सुनवाई के दौरान अदालत को बताया कि यदि आप केविन कीगन के बारे में पूछते हैं, तो लोग कहते हैं 'वह लिवरपूल के लिए फुटबॉल खेलता है। लोग मुझे देखते हैं और अल-मुहाजिरोन के बारे में सोचते हैं। 2016 में विवादास्पद उपदेशक को इस्लामिक स्टेट के लिए समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए जेल में डाल दिया गया था। साढ़े पांच साल की सजा की आधी अवधि काटने के बाद उन्हें 2018 में रिहा कर दिया गया। पांच बच्चों के 57 वर्षीय पिता ने न्यूयॉर्क स्थित इस्लामिक थिंकर्स सोसाइटी (आईटीएस) में भाषण दिया, जिसके बारे में अभियोजकों ने कहा कि यह अल-मुहाजिरोन का दूसरा नाम है।

इसे भी पढ़ें: Britain की नयी सरकार ने जीवन-यापन की लागत के संकट को कम करने का वादा किया

मेट्रोपॉलिटन पुलिस, अमेरिका में न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस की जांच के बाद चौधरी को दोषी ठहराया गया। संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आतंकवाद विरोधी कमान के प्रमुख कमांडर डोमिनिक मर्फी ने कहा कि संगठन दुनिया भर में फैल गया है। 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग