Breaking | गुजरात के कच्छ और अमरेली में आया भूकंप, लोग घरों से निकलें, दो दिन के अंदर तीसरी बार धरती हिली

By रेनू तिवारी | Feb 27, 2023

Gujarat Earthquake: गुजरात के कच्छ और अमरेली में सोमवार को 3.8 और 3.3 तीव्रता के दो झटके महसूस किए गए। जिला अधिकारियों के अनुसार, किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: चार महीने के मासूस सहित पत्नी और बच्चे को उतारा मौत के घाट, आरोपी ने खुद की भी कलाई काटी, Dwarka Murder की सामने आयी सच्चाई


कच्छ और अमरेली में झटके महसूस किए गए

कच्छ जिले में सुबह 10 बजकर 49 मिनट पर 3.8 तीव्रता का झटका दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि इसका केंद्र कच्छ के लखपत शहर से 62 किलोमीटर उत्तर-पूर्वोत्तर में 15 किलोमीटर की गहराई में था। गांधीनगर स्थित आईएसआर के अधिकारियों ने कहा कि अमरेली जिले के मितियाला गांव के पास सोमवार को देर रात एक बजकर 42 मिनट पर 7.1 किलोमीटर की गहराई पर 3.3 तीव्रता का एक और झटका दर्ज किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: देखते रह गए चीन और पाकिस्तान, इस मुस्लिम देश में भारत के तेजस की आसमानी उड़ान


उन्होंने कहा कि अमरेली में पिछले एक सप्ताह में यह पांचवां झटका था जिसकी तीव्रता 3.1 से 3.4 के बीच थी। सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित अमरेली जिला, अधिकारियों के अनुसार, पिछले दो वर्षों में लगभग 400 हल्के झटके दर्ज किए जाने के कारण, "भूकंप झुंड" घटना देखी गई है।


झुंड ज्यादातर छोटे भूकंपों का एक क्रम है, जो आमतौर पर अल्पकालिक होते हैं, लेकिन वे दिनों, हफ्तों या कभी-कभी महीनों तक जारी रह सकते हैं और अक्सर एक ही स्थान पर बार-बार आते हैं। कच्छ जिले में जनवरी 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें 13,800 लोग मारे गए थे और अन्य 1.67 लाख घायल हुए थे। भूकंप से जिले के विभिन्न कस्बों और गांवों में संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचा है।


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल