16 दिनों के लिए झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे बीआर सारंगी, देर से मंजूरी मिलने के कारण मिला इतना छोटा कार्यकाल

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

केंद्र सरकार ने बुधवार को झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में 20 जुलाई को उनकी आसन्न सेवानिवृत्ति से पहले एक संक्षिप्त कार्यकाल के तहत न्यायमूर्ति बीआर सारंगी की नियुक्ति को अधिसूचित किया। नियुक्ति केंद्र द्वारा लंबी देरी के बाद हुई, जो पिछले साल दिसंबर में की गई कॉलेजियम की सिफारिश पर आगे नहीं बढ़ी, जिसने न्यायिक नियुक्तियों और प्रशासनिक देरी पर चल रही चिंताओं को उजागर किया। न्यायमूर्ति सारंगी को मुख्य न्यायाधीश पद पर पदोन्नत करने के सरकार के समर्थन की घोषणा कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एक्स को अधिसूचना साझा करके की, जिसमें उन्हें झारखंड उच्च न्यायालय के शीर्ष पर लगभग एक पखवाड़े का समय दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Bansuri Swaraj को गृह मंत्रालय ने दी अहम जिम्मेदारी, NDMC सदस्य किया नियुक्त

न्यायमूर्ति सारंगी की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की सिफारिश के दो दिन बाद, 29 दिसंबर से उच्च न्यायालय पूर्णकालिक मुख्य न्यायाधीश के बिना बना हुआ है। यह नियुक्ति विभिन्न उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों और मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति में अलग-अलग समयसीमा पर प्रकाश डालती है। न्यायमूर्ति सारंगी की नियुक्ति को मंजूरी देते हुए, सरकार ने फिर से पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति शील नागू की नियुक्ति को छोड़ दिया है। जस्टिस नागू की नियुक्ति दिसंबर 2022 में कॉलेजियम द्वारा प्रस्तावित पांच नामों में से एकमात्र है जो लंबित है। 

इसे भी पढ़ें: South East Delhi में बहुमंजिला मकान में लगी आग, महिला को बचाया गया

अन्य तीन नियुक्तियों - क्रमशः इलाहाबाद, राजस्थान और गौहाटी के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में न्यायमूर्ति अरुण भंसाली, मनिन्द्र मोहन श्रीवास्तव और विजय बिश्नोई - को फरवरी में केंद्र द्वारा मंजूरी दे दी गई थी। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय 4 फरवरी से पूर्णकालिक न्यायाधीश के बिना है।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत