बॉम्बे HC ने 2016 की नोटबंदी के दौरान RBI द्वारा गलत गतिविधियों का आरोप लगाने वाली याचिका खारिज कर दी

By अभिनय आकाश | Sep 12, 2023

शहर के एक कार्यकर्ता की याचिका को खारिज करते हुए, जिसने भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह 2016 के विमुद्रीकरण के दौरान लाभार्थियों को बेहिसाब मुद्रा का आदान-प्रदान करने में गलत गतिविधियों में शामिल था, बॉम्बे उच्च न्यायालय ने कहा कि कोई आपराधिक मामला तय नहीं किया जा सकता है। आरबीआई पर भी जांच हो सकती है क्योंकि याचिकाकर्ता किसी भी अपराध के घटित होने का खुलासा करने में विफल रहा है। उच्च न्यायालय ने 8 सितंबर को फैसला सुनाया, जिसकी एक प्रति मंगलवार को उपलब्ध कराई गई। इसमें कहा गया है कि आरबीआई हमारे देश की अर्थव्यवस्था को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अदालतों को मौद्रिक नियामक ढांचे में तब तक जाने से बचना चाहिए जब तक कि अदालत की संतुष्टि के लिए यह न दिखाया जाए कि एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जांच की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: अक्टूबर तक कॉल मनी मार्केट में प्रायोगिक रूप से डिजिटल रुपये की शुरुआत कर सकता है आरबीआई

न्यायमूर्ति अजय एस 2016 में जब केंद्र सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) की मदद से नोटबंदी की थी, तब 500 और 1,000 रुपये के नोट बदले गए थे। रॉय ने दावा किया कि आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट और आरटीआई जवाब से निकाले गए संख्यात्मक डेटा केंद्रीय बैंक द्वारा गलत कार्रवाई और बड़े घोटाले में शामिल होने का संकेत देते हैं, और इसके लिए जांच और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होगी। रॉय ने कहा कि उन्होंने 2018 में केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो में शिकायत दर्ज की, हालांकि, कोई कार्रवाई नहीं हुई, इसलिए उन्होंने 2019 में उच्च न्यायालय का रुख किया। हालांकि, पीठ ने कहा कि शिकायत में किसी जांच की जरूरत नहीं है क्योंकि यह कथित तौर पर अनियमितता या अवैधता साबित नहीं कर सका।

इसे भी पढ़ें: सरकार 2019 के चुनावों से पहले आरबीआई से तीन लाख करोड़ रुपये निकालना चाहती थी : विरल आचार्य

पीठ ने यह भी देखा कि याचिकाकर्ता किसी भी स्वतंत्र वित्तीय विशेषज्ञ की रिपोर्ट के माध्यम से दावों का समर्थन किए बिना अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए 2015 से लगातार आरबीआई की वैधानिक कार्यप्रणाली की जांच की मांग कर रहा था। यह देखा गया कि यह याचिका कुछ और नहीं बल्कि याचिकाकर्ता के अनुसार एक घोटाले की मछली पकड़ने की जांच थी। हमारे विचार में, आरबीआई जैसी संस्था की वैधानिक कार्यप्रणाली में जांच का निर्देश देने के लिए याचिका और शिकायत में दी गई आधी-अधूरी जानकारी पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

प्रमुख खबरें

क्या Abdu Rozik की Amira से सगाई पब्लिसिटी स्टंट थी? Tajikistani गायक ने सच बताया

PM Modi के अमेरिका जाने के ठीक पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर को किया फोन, जानें क्या कहा

आर अश्विन ने ठोका टेस्ट करियर का छठा शतक, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू की बढ़ी मुश्किलें, राहुल के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्ज