हर तरफ से नाकेबंदी, ब्लिंकन पहुंचे तेल अवीव, इजरायल-हमास युद्ध में क्या है ताजा अपडेट्स

By अभिनय आकाश | Oct 12, 2023

इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध छठे दिन में प्रवेश कर गया है। इज़राइली रक्षा बल ने हमास के खिलाफ अपना हमला तेज कर दिया है और संपूर्ण घेराबंदी के बीच गाजा में बमबारी जारी रखी है। तनाव के नए दौर में अब तक दोनों पक्षों के कई नागरिकों सहित 3,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। चूँकि क्षेत्र संभावित तनाव बढ़ने की तैयारी कर रहा है, इज़राइल ने एक आपातकालीन एकता सरकार और एक युद्ध कैबिनेट के गठन की घोषणा की। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंच गए हैं। वह वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे, युद्ध की स्थिति और इजराइल पर सुरक्षा खतरे को टालने के उपायों पर चर्चा करेंगे। 

इज़राइल-हमास युद्ध में ताजा अपडेट्स

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन गुरुवार को इजरायल पहुंच गए हैं। वह दिन में बाद में वरिष्ठ इज़रायली अधिकारियों से मिलेंगे और इज़राइल की सुरक्षा को मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे। इजराइल में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा कि सचिव इजराइल के खिलाफ आतंकवादी हमलों के पीड़ितों के लिए अपनी संवेदना दोहराएंगे और उन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करेंगे। वह इज़राइल के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के अटूट समर्थन को भी रेखांकित करेंगे।

गाजा में जमीनी हमले से पहले एक संभावित कदम में इज़राइल ने क्षेत्र में सैन्य बंद का आदेश दिया है। इज़रायली सेना ने गाजा सीमा पर सैनिकों और सैन्य उपकरणों को भी बढ़ा दिया है। आधिकारिक गणना के अनुसार, इसने सीमा के पास 300,000 जलाशय जमा कर लिए हैं। इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता ने कहा कि सेना ने हमास के नखबा बल के खिलाफ हवाई हमले का अभियान छेड़ दिया है, जो समूह का विशिष्ट कमांडो है जो शनिवार को हमले के पीछे है। इज़राइल ने एक आपातकालीन एकता सरकार का गठन किया है क्योंकि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और एक शीर्ष विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ के बीच बुधवार को एक समझौता हुआ। बढ़ती हिंसा के बीच युद्धकालीन सरकार फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ अभियानों की निगरानी करेगी।

नेतन्याहू का संबोधन

एक टेलीविजन संबोधन में हमास के हमले के दौरान हुए अत्याचारों का विवरण देते हुए नेतन्याहू ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने इजरायल में सैनिकों के सिर काट दिए। हमने लड़कों और लड़कियों को बंधे हुए देखा, जिनके सिर में गोली मारी गई थी। पुरुषों और महिलाओं को जिंदा जला दिया गया। युवा महिलाएं जिनके साथ बलात्कार किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। जिन सैनिकों के सिर काटे गए। 

सऊदी और यूएई ने की बात

इस बीच, तेहरान और रियाद के बीच संबंधों की बहाली के बाद अपनी पहली फोन बातचीत में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फिलिस्तीन की स्थिति पर चर्चा की। ईरानी राज्य मीडिया ने कहा कि नेताओं ने फिलिस्तीन के खिलाफ युद्ध अपराधों को समाप्त करने की आवश्यकता पर चर्चा की।

प्रमुख खबरें

Shehnaaz Gill ने Sidharth Shukla के लिए कबूल की अपनी फीलिंग, एक्ट्रेस मे कहा मैं उसके लिए बहुत ज्यादा पजेसिव थी, अगर कोई इतना....

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला क्रिकेट की खराब शुरुआत, न्यूजीलैंड से हार के बावजूद कप्तान ने जेमिमा को दिया ये अवॉर्ड

LG ऐसे दखल देते हैं तो फिर लोकतंत्र का क्या होगा? MCD स्थायी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव पर SC सख्त

Bigg Boss 18 House | प्राचीन किले से प्रेरित बेडरूम, गुफा जैसी रसोई और गुप्त प्रवेश द्वारों के अंदर कदम रखें, नये धर की झलक | Video