Delhi Air Pollution पर BJP ने दिल्ली सरकार पर साधा निशाना, कहा जानलेवा स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

By रितिका कमठान | Oct 22, 2024

राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप सरकार को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने अरविंद केजरीवाल और दिल्ली सरकार पर कटाक्ष किया। 

 

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे को लेकर भाजपा प्रवक्ता ने कहा, "दिल्ली में प्रदूषण जानलेवा स्तर पर पहुंच गया है। जैसा कि आप देख सकते हैं, प्रदूषण के कारण मेरी तबीयत थोड़ी खराब हो गई है। आज आप दिल्ली में बिना मास्क के नहीं घूम सकते।"

 

प्रदीप भंडारी ने आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की जमकर आलोचना की है। उन्होंने कहा कि "स्थिति ऐसी है कि अरविंद केजरीवाल कहते थे कि अगर पंजाब में उनकी सरकार आती है तो दिल्ली में वायु प्रदूषण नहीं होगा। अब दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है। अब पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराने के बजाय वह उत्तर प्रदेश और हरियाणा को दोषी ठहराते हैं, जहां से 65 प्रतिशत प्रदूषण आता है।"

 

उन्होंने केजरीवाल द्वारा दस साल पहले यमुना नदी में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के वादे को भी याद किया। उन्होंने कहा, "लेकिन आज यमुना प्रदूषित है और प्रदूषण का स्तर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।" भंडारी ने सांस की बीमारी से पीड़ित बच्चों के लिए भी चिंता जताई। उन्होंने कहा, "दिल्ली में सांस की बीमारी से पीड़ित सभी बच्चे प्रदूषण से प्रभावित हैं और इसे नियंत्रित न कर पाने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार जिम्मेदार है। आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लिए अभिशाप बन गए हैं और लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।"

 

उन्होंने केजरीवाल की प्राथमिकताओं पर सवाल उठाते हुए कहा, "यही कारण है कि दिल्ली के लोग उनसे पूछ रहे हैं कि वह अपनी 40 करोड़ की हवेली 'शीश महल' में बड़े एयर प्यूरीफायर तो लगा सकते हैं, लेकिन झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले उन बच्चों का क्या, जो ऐसे प्यूरीफायर नहीं खरीद सकते?" भंडारी ने कहा, "चुनाव तो आएंगे और जाएंगे, लेकिन कम से कम दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न करें।" केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई, सुबह 8:00 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 385 दर्ज किया गया। आनंद विहार, कालकाजी, नेहरू प्लेस और अक्षरधाम मंदिर सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में कोहरे की मोटी परत देखी गई, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती गई।

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा में चक्रवात दाना की चेतावनी, बंद हुए स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश

Kishore Kumar Biopic | किशोर कुमार की बायोपिक में काम करने के लिए आमिर खान से चल रही है बातचीत

BSNL लेकर आया है किफायती रिचार्ज प्लान, जानिए क्या है इसकी खूबी

Prenatal Sex Determination | महिला के पेट में लड़का है या लड़की! जन्मपूर्व लिंग परीक्षण को वैध बनाने की वकालत हुई तेज | Fetal Sex Test