बजट सत्र से पहले राज्यसभा में कम हुई बीजेपी की ताकत, क्या बील पास कराने में होगी दिक्कत?

By अंकित सिंह | Jul 15, 2024

राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी की ताकत चार मनोनीत सदस्यों के शनिवार को सेवानिवृत्त होने के बाद 86 हो गई, जो पार्टी का हिस्सा थे, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सीटें 101 रह गईं। 245 सदस्यीय उच्च सदन में 19 रिक्तियों के कारण वर्तमान सदस्यों की संख्या 226 है। राकेश सिन्हा, राम शकल, सोनल मानसिंह और महेश जेठमलानी ने शनिवार को अपना कार्यकाल पूरा कर लिया। सभी चार निवर्तमान सांसदों को भाजपा की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा गुटनिरपेक्ष सदस्यों के रूप में चुना गया और बाद में औपचारिक रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ गठबंधन किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: बढ़ते खर्च, महंगाई को ध्यान में रखते हुए मानक कटौती को एक लाख रुपये किया जाए: KPMG


इसके साथ, सत्तारूढ़ गठबंधन की वर्तमान ताकत 113 के बहुमत के निशान से नीचे चली गई है। लेकिन यह अभी भी सात गुटनिरपेक्ष सदस्यों, दो निर्दलीय सदस्यों और एआईएडीएमके जैसे मित्र दलों के समर्थन से बजट के सदन में महत्वपूर्ण कानून पारित कर सकता है। केंद्र की सिफारिश पर राष्ट्रपति उच्च सदन के लिए 12 सदस्यों को नामांकित करते हैं। मौजूदा सदन में ऐसे सात सांसदों ने खुद को गुटनिरपेक्ष (भाजपा का हिस्सा नहीं) रखा है लेकिन ऐसे सदस्य किसी भी प्रस्ताव या कानून को पारित करने में सत्ताधारी दल का पक्ष लेते रहे हैं। 


हालाँकि, सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए यह महत्वपूर्ण है कि गठबंधन की दूसरों पर निर्भरता को कम करने के लिए नामांकित श्रेणी के तहत रिक्तियों को जल्द से जल्द भरा जाए। वर्तमान सदन में 19 रिक्तियां हैं जिनमें जम्मू-कश्मीर और नामांकित श्रेणी से चार-चार, और आठ अलग-अलग राज्यों से 11 (असम, बिहार और महाराष्ट्र से दो-दो और हरियाणा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा से एक-एक) शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: अनंत और राधिका की शादी में शामिल हुए John Cena, भारतीय वेशभूषा में दिखे WWE रेसलर- Video


11 सीटों में से 10 पिछले महीने लोकसभा चुनाव के कारण खाली हुई थीं जबकि एक सीट भारत राष्ट्र समिति के सदस्य के केशव राव के कांग्रेस में शामिल होने के कारण खाली हुई थी। विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के पास वर्तमान में उच्च सदन में 87 सीटें हैं, जिनमें से कांग्रेस के पास 26 और तृणमूल कांग्रेस के पास 13 सीटें हैं। दिल्ली और तमिलनाडु में सत्ता में मौजूद आम आदमी पार्टी और डीएमके के पास 10-10 सीटें हैं।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग