विधानसभा चुनाव को लेकर Jintur सीट पर बीजेपी ने वर्तमान विधायक Meghna पर एक बार फिर जताया भरोसा

By Anoop Prajapati | Oct 27, 2024

दिवाली के बीच में महाराष्ट्र में इन दिनों चुनावी त्योहार पूरी तरह शुरु हो चुका है। राज्य की राजनीतिक पार्टियां खुद जीत की जीत का रास्ता बनाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। जिसको लेकर महाविकास आघाड़ी दल और महायुति के इस गठबंधन के बीच चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नाम की थी घोषणा होने लगी है। 288 सीटों में से एक महत्वपूर्ण सीट परभणी लोकसभा क्षेत्र की जिंतूर निर्वाचन क्षेत्र भी है। जिसको लेकर हाल ही में जिंतूर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने एक बार फिर वर्तमान विधायक मेघना दीपक सकोरे-बोर्डिकर पर विश्वास जताया है। पार्टी 2019 में मिली जीत का स्वाद एक बार चखने के लिए मेघना को मैदान में उतार रही है।


जिंतूर सीट का भौगोलिक क्षेत्र


इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की बात की जाए तो, यह महाराष्ट्र विधानसभा के 288 निर्वाचन क्षेत्रों में से 95 नंबर वाली सीट है। इसमें लोकसभा और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश, 2008 के अनुसार निर्वाचन क्षेत्रों की संरचना के अनुसार, जिंतूर निर्वाचन क्षेत्र में परभणी जिले के सेलू और जिंतुर नामक दो तालुका शामिल हैं। जिंतूर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परभणी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। 2019 के चुनावी नतीजों के साथ ही इस क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी की मेघना दीपक सकोरे-बोरदिकर जिंतूर विधानसभा क्षेत्र की मौजूदा विधायक हैं।


जानिए चुनावी समीकरण


इस सीट पर परभणी लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव के दौरान अलग स्थिति देखने के लिए मिली थी। भाजपा अपनी जीत के लिए इस सीट पर कई मुद्दों पर काम कर रही है विधानसभा चुनाव की तैयारियों में इस सीट पर अलग मिजाज देखने के लिए मिला है। इसके आधार पर 2024 में इस विधानसभा सीट का भविष्य तय होने वाला है जिसका पता तो 23 नवंबर को आने वाले नतीजे ही तय कर पाएंगे।

प्रमुख खबरें

विधानसभा चुनाव को लेकर Jintur सीट पर बीजेपी ने वर्तमान विधायक Meghna पर एक बार फिर जताया भरोसा

Maharashtra Assembly Elections : बीजेपी के कब्जे वाली Hingoli सीट पर उद्धव गुट कब्जा करने की तैयारी में जुटा

बीजेपी ने Mukhed विधानसभा के लिए Tushar Rathod पर एक बार फिर जताया भरोसा, लगातार दो बार कर चुके हैं जीत दर्ज

केंद्र बम की झूठी धमकी देने वालों की हवाई यात्रा पर रोक लगाने पर उठा रहा कदम : उड्डयन मंत्री Naidu