बीजेपी ने Mukhed विधानसभा के लिए Tushar Rathod पर एक बार फिर जताया भरोसा, लगातार दो बार कर चुके हैं जीत दर्ज

By Anoop Prajapati | Oct 27, 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी महायुति गठबंधन ने हाल ही में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, और उसके बाद गठबंधन में विद्रोह शुरू हो गया है। गठबंधन की पार्टी भाजपा ने मुखेड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। मुखेड़ से चुनाव लड़ने के इच्छुक खतगांवकर बहुत परेशान हैं। उनके स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने की घोषणा से मुखेड़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है। मुखेड़ विधानसभा क्षेत्र से पिछले दो बार से भाजपा प्रत्याशी तुषार राठौड़ जीतते आ रहे हैं और महायुति ने एक बार फिर उन्हें मौका दिया है। अब खतगांवकर के इस ऐलान से राठौड़ की चुनौतियां बढ़ गई हैं।



गोविंद राठौड़ का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा


वर्तमान विधायक तुषार गोविंद राठौड़ का जन्म 23 दिसंबर, 1978 को महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के मुखेड़ में हुआ था। उन्होंने बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की पढ़ाई की है और मेडिकल रेडियोलॉजी और इलेक्ट्रोलॉजी में डिप्लोमा किया है। चिकित्सा में इस मजबूत शैक्षिक पृष्ठभूमि ने उनके करियर को काफी प्रभावित किया है, जिससे वे एक समर्पित लोक सेवक बन गए हैं।


राजनीतिक कैरियर


लगातार दो बार से चुनाव जीत रहे डॉ. तुषार राठौड़ भारतीय जनता पार्टी के एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उन्होंने पहली बार 2015 में अपने दिवंगत पिता गोविंद राठौड़ के बाद मुखेड़ निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। राठौड़ ने अपने पिता के निधन के कारण हुए उपचुनाव में जीत हासिल की और उसके बाद 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में फिर से चुने गए।


बतौर विधायक प्रमुख उपलब्धियां


राठौड़ ने विधायक के तौर पर अपने निर्वाचन क्षेत्र में कई विकास परियोजनाओं को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके कार्यकाल में मुखेड़ विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं, शैक्षणिक संस्थानों और बुनियादी ढांचे में सुधार के प्रयास किए गए हैं। वे पानी की कमी और कृषि चुनौतियों जैसे स्थानीय मुद्दों को संबोधित करने में भी सक्रिय रहे हैं।


प्रमुख राजनीतिक पहल


विधायक तुषार गोविंद राठौड़ व्यापारियों और नागरिकों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने के लिए मुखेड़ शहर में MIDC क्षेत्र को मंजूरी देने की वकालत कर रहे हैं। जिसका उद्देश्य स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करना और युवाओं के पलायन को कम करना है। उन्हेंने राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उद्योग मंत्री उदय सामंत से मंजूरी प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया है, संबंधित विभाग पहले से ही इस लक्ष्य की ओर कदम उठा रहा है।


सराहनीय कार्य


विधायक तुषार गोविंद राठौड़ का काम विधायी कर्तव्यों से परे है। उन्हें निर्वाचन क्षेत्र के मामलों से निपटने में अपने व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है। उनकी लोक कल्याणकारी पहलों ने सड़क संपर्क में सुधार और जल आपूर्ति योजनाओं की स्थापना की है, जिससे उनके अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कई गांवों को लाभ हुआ है। इसके अतिरिक्त, टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों ने कृषक समुदाय से सराहना प्राप्त की है।


व्यक्तिगत जीवन


तुषार राठौड़ की शादी ज्योत्सना राठौड़ से हुई है, जो एक समृद्ध व्यवसायी हैं। दोनों लोग वसंत नगर, मुखेड़ में रहते हैं। राठौड़ अपने राजनीतिक करियर को एक समर्पित पारिवारिक व्यक्ति के रूप में अपनी भूमिका के साथ संतुलित करते हैं, और अपने मतदाताओं के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखते हैं।

प्रमुख खबरें

विधानसभा चुनाव को लेकर Jintur सीट पर बीजेपी ने वर्तमान विधायक Meghna पर एक बार फिर जताया भरोसा

Maharashtra Assembly Elections : बीजेपी के कब्जे वाली Hingoli सीट पर उद्धव गुट कब्जा करने की तैयारी में जुटा

बीजेपी ने Mukhed विधानसभा के लिए Tushar Rathod पर एक बार फिर जताया भरोसा, लगातार दो बार कर चुके हैं जीत दर्ज

केंद्र बम की झूठी धमकी देने वालों की हवाई यात्रा पर रोक लगाने पर उठा रहा कदम : उड्डयन मंत्री Naidu