Delhi Mayor Election के लिए बीजेपी ने शिखा राय को बनाया उम्मीदवार, शैली ओबेराय से होगा मुकाबला

By अंकित सिंह | Apr 18, 2023

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) महापौर चुनाव में भाजपा ने शिखा राय को उम्मीदवार बनाया है। वार्ड नंबर 173 ग्रेटर कैलाश से शिखा राय ने जीत दर्ज की थी। डिप्टी मेयर के लिए पार्टी ने सोनी पांडेय को मैदान में उतारा है। भाजपा ने सदन में पर्याप्त संख्या नहीं होने के बावजूद दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। राय और पांडे मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है और मतदान 26 अप्रैल को होगा। सोनी पांडे पूर्वोत्तर दिल्ली के सोनिया विहार वार्ड का प्रतिनिधित्व करती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: MCD में मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय फिर होंगी AAP उम्मीदवार, उप महापौर के लिए मोहम्मद इकबाल पर दांव


इससे पहले, दिल्ली भाजपा के एक शीर्ष नेता ने दावा किया था कि उसके चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है क्योंकि आम आदमी पार्टी के पक्ष में "स्पष्ट जनादेश" था। आप ने मौजूदा मेयर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल को चुनाव के लिए मैदान में उतारा है। शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल ने फिर से क्रमश: महापौर तथा उप महापौर पद के लिए सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले भी महापौर चुनाव में खलल डालने की कोशिश की थी, लेकिन फिर भी ‘आप’ की जीत हुई। 

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के मेयर चुनाव की तारीख आई सामने, अब 26 अप्रैल चुना जाएगा महापौर, BJP-AAP पार्षदों ने पिछली बार किया था जमकर हंगामा


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में हर वित्तीय वर्ष के अंत के बाद नए सिरे से महापौर का चुनाव होता है। एमसीडी में पहले वर्ष के लिए महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित रहता है, दूसरे वर्ष में पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होता। तीसरे वर्ष आरक्षित वर्ग का व्यक्ति ही चुनाव लड़ सकता है और अन्य दो वर्ष किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। तीन निगमों को एमसीडी में एकीकृत करने के बाद एक नए परिसीमन की कवायद की गई थी, जिसमें 2012 के मुकाबले वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई थी। दिल्ली में पिछले चार दिसंबर को नगर निकाय चुनाव हुए थे, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत दर्ज की थी।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल