तो क्या इस बार नहीं मिलेगा Festive Season Sale का फायदा, BJP सांसद ने की स्थगित करने की मांग

By रितिका कमठान | Sep 16, 2024

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। इस दौरान बड़ी संख्या में ऑनलाइन कंपनियों और ई कॉमर्स वेबसाइट पर ऑफर्स मिलते हैं जिनका लाभ यूजर्स को मिलता है। यूजर्स को काफी डिस्काउंट में अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स मिल जाते है। इससे उनकी बचत भी होती है मगर हो सकता है कि इस बार अधिक बचत ना कर सकें।

 

इस कड़ी में भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया है कि त्योहारी सेल को स्थगित किया जाए। उन्होंने कई ईकॉमर्स कंपनियों जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ट की फेस्टिव सीजन सेल को स्थगित करने का अनुरोध किया है।

इस संबंध में प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि ऑनलाइन सेल के कारण घरेलू व्यापारियों के व्यापार पर नकारात्मक असर होता है। व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि ये जरुरी है कि देश के छोटे खुदरा विक्रेताओं को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। खुदरा व्यापारियों को सुरक्षा नहीं मिलती है। ऐसे में ये जरूरी है कि ईकॉमर्स नियमों और नीतियों को लागू किया जाए। 

 

पीयूष गोयल को लिखे पत्र में प्रवीण खंडेलवाल ने उन मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कार्रवाई करने की मांग भी की जिसमें कहा गया था कि बड़े ब्रांड ‘एंटी-ट्रस्ट’ कानूनों का उल्लंघन करते हुए ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के साथ मिलीभगत कर रहे हैं। खंडेलवाल ने “अमेजन और फ्लिपकार्ट के आगामी ‘फेस्टीव सीजन सेल’ को स्थगित करने का आग्रह किया है।

 

उन्होंने कहा कि वे प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं के निरंतर उपयोग के माध्यम से घरेलू व्यापारियों को और नुकसान पहुंचाएंगे।’ प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के बारे में सीसीआई की रिपोर्ट के बारे में कुछ मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए, सांसद ने कहा कि घरेलू कंपनियों के लिए एक असमान खेल का मैदान बनाया गया है। उन्होंने कहा, “ई-कॉमर्स दिग्गज तरजीही व्यवहार और मिलीभगत को बढ़ावा देते हैं। ये मंच विशिष्ट विक्रेताओं और ब्रांड के साथ तरजीही सूची और विशेष साझेदारी में संलग्न हैं, जिससे अनुचित बाजार का माहौल बनता है।” खंडेलवाल ने कहा, ‘समानता वाले मंच के रूप में कार्य करने के बजाय ‘फ्लिपकार्ट और अमेजन’ दोनों ने चुनिंदा विक्रेताओं को लाभ पहुंचाया, तथा अधिकांश विक्रेताओं को नुकसान पहुंचाया।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी