North-East Delhi सीट पर BJP ने मनोज तिवारी पर फिर से जताया है भरोसा, कांग्रेस से कौन होगा उम्मीदवार?

By अंकित सिंह | Mar 30, 2024

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं। इन सातों पर फिलहाल भाजपा का कब्जा है। हालांकि, उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद मनोज तिवारी को छोड़कर पार्टी ने अपने 6 सांसदों को बेटिकट कर दिया है। मनोज तिवारी एक बार फिर से उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में इस साल मई में चुनाव होंगे। मतदान की तारीख 25 मई (चरण 6) है। नतीजे 4 जून का आएंगे। दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन कर चुनाव में है। यह सीट कांग्रेस के खाते में गई है। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि इस सीट से कांग्रेस किसे चुनाव में उतारेगी? 

 

इसे भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से लोकसभा चुनावों पर क्या असर पड़ेगा?


2020 में दिल्ली के विधानसभा चुनावों के तुरंत बाद, उत्तर-पूर्वी दिल्ली तीव्र सांप्रदायिक हिंसा से हिल गई, जिससे दोनों पक्षों को दिल दहला देने वाली क्षति हुई और क्षेत्र में सामाजिक और सांप्रदायिक विभाजन गहरा गया। शहर का यह हिस्सा, अपने अतीत के निशान और अपने भविष्य की चिंता दोनों को झेलते हुए, भविष्य के लोकसभा चुनावों में एक और चुनावी मुकाबले के लिए तैयार हो रहा है। सांप्रदायिक रूप से सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में से एक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगभग 21 प्रतिशत मुस्लिम आबादी रहती है। ऐसे आँकड़ों के बावजूद, निर्वाचन क्षेत्र सांप्रदायिक आधार पर सावधानीपूर्वक विभाजित दिखाई देता है, जो विश्लेषणात्मक रूप से मुस्तफाबाद, सीलमपुर, करावल नगर और घोंडा जैसे क्षेत्रों में दिखाई देता है, जहाँ मुस्लिम जनसांख्यिकीय उपस्थिति काफी है।


हालाँकि, 2014 के लोकसभा चुनाव में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया, जिसमें भाजपा के मनोज तिवारी को 45.38 प्रतिशत वोट मिले, उसके बाद आम आदमी पार्टी (आप) के आनंद कुमार को 34.41 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस केवल 16.05 प्रतिशत पर रह गई। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का रुख मजबूत हुआ और मनोज तिवारी को 53.86 फीसदी वोट मिले। पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित 28.83 प्रतिशत के साथ कांग्रेस को कुछ हद तक लड़ाई में वापस लाने में कामयाब रहीं, जबकि AAP को केवल 13.05 प्रतिशत के साथ काफी गिरावट आई।


उत्तर-पूर्वी दिल्ली में राजनीतिक मंच अभी भी सस्पेंस में है क्योंकि मौजूदा भाजपा प्रतिनिधि मनोज तिवारी बिना किसी चुनौती के खड़े हैं। लोकसभा चुनाव से पहले आप के साथ गठबंधन करने के बाद कांग्रेस अभी भी ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में है जो मनोज तिवारी को गंभीर चुनौती दे सकें। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष और शीला दीक्षित कैबिनेट में पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली पहले संभावित दावेदार हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सटे गांधी नगर निर्वाचन क्षेत्र के निवासी लवली को उनके नेतृत्व की स्थिति के कारण पार्टी से अच्छा समर्थन प्राप्त है। सूची में दूसरे नंबर पर पूर्वी दिल्ली से दो बार सांसद और शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में शीला दीक्षित की मनोज तिवारी से हार के बावजूद वह 29 फीसदी वोट हासिल करने में सफल रहीं।


 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: रविवार को मेरठ से लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे PM Modi, NDA के सभी नेता होंगे शामिल


एक अन्य संभावना चौधरी अनिल कुमार हैं, जो दिल्ली कांग्रेस के पूर्व युवा अध्यक्ष और पटपड़गंज के पूर्व विधायक हैं। अंतिम, लेकिन सबसे ज्यादा संभावित उम्मीदवार मान सकते हैं। एनएसयूआई के राष्ट्रीय प्रभारी कन्हैया कुमार और लोकप्रिय भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौड़। हालाँकि, कन्हैया कुमार की विवादास्पद छवि एक बाधा हो सकती है, लेकिन उनकी शानदार वक्तृत्व कौशल और लोकप्रियता उनके पक्ष में संतुलन बना सकती है। कन्हैया कुमार के लिए कांग्रेस में बिहार में बेगुसराय की सीट अपने पास नहीं रख सकी। इसलिए इनकी दावेदारी यहां मजबूत है। बिहार विधानसभा चुनाव के बाद से भाजपा की तीखी आलोचना के लिए जानी जाने वाली राठौड़ अपनी लोकप्रियता और विशिष्ट आवाज का इस्तेमाल मनोज तिवारी को चुनौती देने के लिए कर सकती हैं।

प्रमुख खबरें

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, अभियान जारी: सेना

Haryana elections: मतदान के बीच बोले JJP के Dushyant Chautala, कहा- हमारे गठबंधन को भारी बहुमत मिलेगा