बीजेपी का वर्तमान विधायकों पर भरोसा कायम, पार्टी ने Nagpur East सीट से वर्तमान विधायक Khopde को फिर मैदान में उतारा

By Anoop Prajapati | Oct 23, 2024

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीते रविवार को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इसमें पार्टी ने 99 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। इस लिस्ट में पार्टी ने कई विधायकों को फिर से टिकट दिया है। बीजेपी ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण पश्चिम और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर कृष्णराव बावनकुले को कामठी से टिकट दिया है। तो वहीं पार्टी ने कृष्ण पंचम खोपड़े को नागपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। यह लिस्ट जारी होने से यह संकेत मिलते हैं कि सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में सीट बंटवारे का मसला करीब-करीब सुलझ चुका है।


नागपुर पूर्व विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक और बीजेपी के उम्मीदवार कृष्ण पंचम खोपड़े का जन्म 6 मार्च 1959 को कमला खोपड़े और पंचम खोपड़े के घर में हुआ था। वे भारत में 13वीं महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य हैं और नागपुर पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह 12वीं महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। 2014 में खोपड़े नागपुर शहर भाजपा के प्रमुख थे। इसके बाद 2009 में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 5 बार के विधायक सतीश चतुर्वेदी को हराकर बड़ा उलटफेर किया। खोपड़े नागपुर नगर निगम में पार्षद और स्थायी समिति के अध्यक्ष थे। भाजपा नेता खोपड़े हाई स्कूल ड्रॉपआउट हैं।


विधायक खेपड़े का राजनीतिक जीवन नब्बे के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ, जब वे नागपुर में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजपा की युवा शाखा) के अध्यक्ष बने । 33 वर्ष की आयु में खोपड़े नागपुर नगर निगम के नगर पार्षद बने और 1992 से 2014 तक लगातार 5 कार्यकालों तक पार्षद रहे। वे नागपुर नगर निगम भारत में उप महापौर चुने गए, जब उन्होंने 1995-1996 में 36 वर्ष की आयु में नागपुर नगर निगम के उप महापौर के रूप में भी कार्य किया है।


भाजपा में शामिल होने से पहले वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सक्रिय सदस्य थे। कृष्णा खोपड़े ने 1991 में संध्या से विवाह किया। उनके दो बेटे हैं जिनका नाम अभिलाष और रोहित है। 1992 में 33 वर्ष की आयु में वे सतनामी नगर वार्ड से पार्षद चुने गए। तीन साल बाद खोपड़े नागपुर नगर निगम के उप महापौर बने। 2008 में वे नागपुर नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष चुने गए। 2009 में वे पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए। 2019 से वे बतौर विधायक तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

भारत को घेर रहे थे कनाडा-अमेरिका, एक दाँव पूरे पश्चिम को पड़ा भारी!

Russia में भारत-चीन के बीच तगड़ी डील, मुलाकात में मोदी का दिखा BOSS वाला अंदाज

एमएस धोनी IPL 2025 में खेलेंगे या नहीं? सस्पेंस बरकरार, मेगा ऑक्शन से पहले करेंगे CSK के साथ मीटिंग

WhatsApp और गूगल ड्राइव पर इस देश में लगा बैन, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप