Bihar Politics: 15 अगस्त से बिहार में यात्रा पर निकलेंगे तेजस्वी यादव, JDU ने किया पलटवार

By अंकित सिंह | Aug 04, 2024

जदयू के वरिष्ठ नेता और राज्य मंत्री अशोक चौधरी ने शनिवार को विपक्ष के नेता (एलओपी) और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधा, जिन्होंने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार की कथित विफलताओं को उजागर करने के लिए राज्यव्यापी दौरे पर जाने का फैसला किया है। यादव द्वारा 15 अगस्त से यात्रा शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इस पर पलटवार करते हुए कहा कि अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में, यादव ने वंचित जातियों के लिए बढ़े हुए आरक्षण को बहाल करने की नीतीश कुमार सरकार की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया था और आरोप लगाया था कि केंद्र में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद, हमारी पार्टी बिहार के लिए विशेष दर्जा हासिल करने में विफल रही। उन्होंने यह भी दावा किया था राज्य में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा था। 

 

इसे भी पढ़ें: बिहार के मुख्यमंत्री कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी मिलने पर प्राथमिकी दर्ज


चौधरी, एक दलित, ने राजद नेता की "15 साल की अवधि के दौरान, जब उन्होंने बिहार पर शासन किया था" पंचायतों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण देने में उनकी पार्टी की "विफलता" के लिए आलोचना की। चौधरी ने बताया कि "2005 में नीतीश कुमार के सत्ता में आने के बाद ही दलितों को उनका संवैधानिक अधिकार (पंचायतों में आरक्षण) मिला।" चौधरी, जो पहले कांग्रेस में थे और उस पार्टी के कोटे से यादव की मां राबड़ी देवी के मंत्रिमंडल में काम कर चुके थे, ने कहा, "राजद, स्पष्ट रूप से, कभी भी दलितों और आदिवासियों का शुभचिंतक नहीं रहा है। यह नीतीश कुमार ही थे जिन्होंने सेट किया था एससी और एसटी कल्याण के लिए एक विभाग बनाया गया है जिसके लिए उदार बजटीय आवंटन किया जाता है।"

 

इसे भी पढ़ें: Delhi में सहकर्मी की हत्या के आरोपी को 24 साल बाद बिहार से गिरफ्तार किया गया


जद-यू नेता ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण में 50 प्रतिशत से 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी को लेकर राज्य सरकार को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश करने के लिए यादव की आलोचना की, जिसे पटना उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था। जबकि सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष आदेश को चुनौती दी है, राजद नेता, जिनकी पार्टी जनवरी तक राज्य में सत्ता साझा कर रही थी, कुमार पर बढ़े हुए कोटा को संविधान की नौवीं अनुसूची में डलवाने में विफलता का आरोप लगाते रहे हैं, जिससे इसे न्यायिक समीक्षा से छूट मिल सकती है। चौधरी ने यादव को यह भी याद दिलाया कि जाति सर्वेक्षण, जिसने वंचित जातियों की आबादी का संशोधित अनुमान दिया, कोटा में बढ़ोतरी का मार्ग प्रशस्त किया, "हमारे नेता के दिमाग की उपज" थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी