Bihar: NEET पेपर लीक मामले में एक्शन शुरू, डिप्टी CM विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव से जोड़ा कनेक्शन

By अंकित सिंह | Jun 19, 2024

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने बुधवार को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) में पेपर लीक के आरोपों को अपने पूर्ववर्ती, पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से जोड़ने की बात की। 5 मई को, बिहार में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू), जो पेपर लीक के आरोपों की जांच कर रही है, ने कहा है कि उसकी जांच में "पेपर लीक का संकेत" है। विजय सिन्हा ने कहा कि मैं जानकारी एकत्रित कर रहा हूं। जिन लोगों को गेस्ट हाउस से पकड़ा गया है वे किसी प्रीतम से जुड़े हुए हैं। लोगों का कहना है कि उनका संबंध पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से है। 

 

इसे भी पढ़ें: नीतीश कुमार के बेटे 'निशांत' की होने वाली है राजनीति में एंट्री, इस कारण तेज हुई अटकलें


विजय सिन्हा ने कहा कि हम पूरे मामले की जानकारी जुटा रहे हैं। हम इसकी समीक्षा करेंगे और जो भी दोषी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हें यह साफ करना होगा कि कौन सा मंत्री और कौन-कौन लोग इसका इस तरह इस्तेमाल कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैंने अपने विभाग में चेतावनी जारी कर दी है और कार्रवाई भी करूंगा कि किसके कहने पर बुकिंग की गई...कार्रवाई की जाएगी। ये बहुत बड़ा मामला है। हमने पहले भी कहा है कि राजद की मानसिकता अपराधियों को प्रशिक्षण देना, पालन-पोषण करना, प्रोत्साहित करना है। उच्चस्तरीय जांच में यह स्पष्ट हो जायेगा। 


NEET UG-2024 प्रवेश परीक्षा परिणाम को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार के दानापुर नगर परिषद (दानापुर टाउन काउंसिल) में तैनात एक इंजीनियर ने हाल ही में सामने आए कन्फेशन नोट में चौंकाने वाले दावे किए हैं। स्वीकारोक्ति पत्र के अनुसार, इंजीनियर, जिसकी पहचान सिकंदर प्रसाद यादवेंदु के रूप में हुई, ने दावा किया कि उसने 4 एनईईटी उम्मीदवारों और उनमें से एक के अभिभावक को पटना में रहने में सहायता की। एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उनके भतीजे और एनईईटी उम्मीदवार अनुराग यादव एनईईटी 2024 परीक्षा में शामिल होने के लिए अपनी मां रीना कुमारी के साथ पटना आए थे।


बिहार स्थित इंजीनियर ने आरोप लगाया कि यादव ने उनसे कहा कि वह 'जैसा कि पहले वादा किया गया था' परिणाम चाहते हैं। आगे बढ़ते हुए, उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अनुराग यादव और उनकी मां रीना के अलावा अन्य उम्मीदवारों- आयुष राज, शिवनंदन कुमार और अभिषेक कुमार के लिए साजो-सामान की व्यवस्था की। यादवेंदु के पत्र में आगे उल्लेख किया गया है कि वह एक रैकेट के संपर्क में था, जिसने न केवल NEET बल्कि बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) और संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी लीक किए। 

 

इसे भी पढ़ें: 'नालंदा से कई देशों की विरासत जुड़ी', PM Modi बोले- आग की लपटें किताबें जला सकती है, लेकिन ज्ञान को नहीं


इसके अलावा, जिस गेस्ट हाउस में उम्मीदवार रुके थे, वहां की बुकिंग, जिसे राष्ट्रीय राजमार्ग, गुलजारबाग डिवीजन, पटना के रूप में चिह्नित किया गया था, ने अनुराग के नाम की पुष्टि की। गेस्ट हाउस में कच्चे बिल थे, जिसके प्रति वित्तीय नियामक निकाय व्यवसायों और संस्थाओं को सावधान करते हैं। गेस्ट हाउस में बिल बुक में एक निश्चित 'मंत्री जी' का भी उल्लेख किया गया था, जिन्होंने कथित तौर पर यादव और उनके सहयोगियों के ठहरने की सुविधा प्रदान की थी।

प्रमुख खबरें

LG ऐसे दखल देते हैं तो फिर लोकतंत्र का क्या होगा? MCD स्थायी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव पर SC सख्त

Bigg Boss 18 House | प्राचीन किले से प्रेरित बेडरूम, गुफा जैसी रसोई और गुप्त प्रवेश द्वारों के अंदर कदम रखें, नये धर की झलक | Video

Steve Jobs Birth Anniversary: स्टीव जॉब्स ने ऐसे बनाई दुनिया का नंबर 1 एप्पल टेक कंपनी, भारत से भी है गहरा रिश्ता

Jaish-e-Mohammed पर हुआ खुलासा, NIA की टीम ने शुरू कर दी देशभर में ताबड़तोड़ छापेमारी