UP के 69 हजार शिक्षक भर्ती से जुड़ी बड़ी खबर, हाई कोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगा दी रोक

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के 69000 शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर सोमवार को रोक लगा दी। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ सामान्य वर्ग के चयनित उम्मीदवारों द्वारा दायर मामले की सुनवाई कर रही थी। याचिका पर सुनवाई करते हुए सीजेआई ने कहा कि हमने हाई कोर्ट का फैसला देखा है। हम आपकी एक बात सुनेंगे। इस बीच शीर्ष अदालत ने याचिका पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को भी नोटिस जारी किया है। इसके अलावा कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से भी जवाब मांगा है। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 23 सितंबर को तय की है। कोर्ट ने राज्य सरकार और दोनों पक्षों से लिखित दलीलें पेश करने को कहा है।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टरों की हड़ताल से 23 लोगों की अब तक हुई मौत, सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल ने बताया तो क्या बोले CJI?

अपने फैसले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जून 2020 और जनवरी 2022 की चयन सूची को रद्द करते हुए, यूपी सरकार को 2019 में आयोजित सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा (ATRE) के लिए 69,000 शिक्षकों की नई चयन सूची तीन महीने में जारी करने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट ने यह भी कहा था कि यदि आरक्षित वर्ग का अभ्यर्थी सामान्य वर्ग के बराबर मेरिट हासिल कर लेता है तो उसका चयन सामान्य वर्ग में ही माना जाना चाहिए। HC के इस आदेश से यूपी में बड़ी संख्या में कार्यरत शिक्षकों की नौकरी जाने का खतरा पैदा हो गया था।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने ईडी के समन के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी की याचिका खारिज की

 गौरतलब है कि आरक्षित वर्ग के कुछ अभ्यर्थी सरकार पर आरक्षण लागू न करने का आरोप लगाते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचे थे। हाईकोर्ट ने यह भी कहा था कि यदि आरक्षित वर्ग का अभ्यर्थी सामान्य वर्ग के बराबर मेरिट हासिल कर लेता है तो उसका चयन सामान्य वर्ग में ही माना जाना चाहिए। हाई कोर्ट के इस आदेश से यूपी में बड़ी संख्या में कार्यरत शिक्षकों की नौकरी जाने का खतरा पैदा हो गया था. इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले से निराश होकर सामान्य वर्ग के चयनित अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी