सीएम नीतीश कुमार का बड़ा फैसला, बिहार के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

By अंकित सिंह | Jun 14, 2024

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जदयू-भाजपा गठबंधन सरकार ने राज्य के युवाओं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। शुक्रवार शाम को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि बिहार सरकार राज्य भर के बेरोजगार युवाओं के लिए "बेरोजगारी भत्ता" शुरू करेगी। नीतीश कुमार की अगुवाई में कैबिनेट ने मनरेगा के प्रावधानों को शामिल करते हुए बिहार बेरोजगारी भत्ता नियमावली 2024 को मंजूरी दे दी। 

 

इसे भी पढ़ें: MSME मंत्री बने दलित नेता Jitan Ram Manjhi, राजनीति की शुरुआत से आठ बार बदल चुके हैं दल


नए स्वीकृत नियमों के अनुसार, पात्र व्यक्ति जो नौकरियों के लिए आवेदन करने के बाद बेरोजगार रह जाते हैं, उन्हें आवेदन के पंद्रह दिनों के भीतर रोजगार सुरक्षित नहीं होने पर राज्य सरकार से दैनिक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। इस भत्ते का उद्देश्य सक्रिय रूप से रोजगार की तलाश कर रहे व्यक्तियों को उनके आवेदन की तारीख से शुरू होने वाली निर्दिष्ट सीमा के भीतर वित्तीय सहायता प्रदान करना है। लोकसभा चुनाव के बाद शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद की अहम बैठक बुलाई गई। 

 

इसे भी पढ़ें: बिहार के अस्पताल में जान से खिलवाड़! एक्सीडेंट में फ्रैक्चर हड्डी के इलाज के लिए हॉस्पिटल आया घायल, डॉक्टर ने प्लास्टर की जगह लगाया कार्डबोर्ड, कर दिया रेफर


इस सत्र के दौरान, कुल 25 एजेंडों पर विचार-विमर्श किया गया और बाद में कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया। गौरतलब है कि बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। इसे देखते हुए बिहार के युवाओं को फायदा पहुंचाने के मकसद से लिए गए सीएम कुमार के फैसले को एक रणनीतिक कदम बताया जा रहा है। वही 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियों का फिर से 5 साल का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। मनरेगा योजना के तहत बिहार में बेरोजगारी भत्ता नियमावली 2024 की स्वीकृति दी गयी है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल