Bhutan King India Visit: कामाख्या मंदिर में प्रार्थना के साथ यात्रा की शुरुआत, काजीरंगा में जंगल सफारी का आनंद

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2023

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ, भूटान के शाही राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक को असमिया 'गमोसा', एक पारंपरिक दुपट्टा भेंट करके उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पारंपरिक बौद्ध पीले वस्त्र पहने, राजा वांगचुक ने नीलाचल पहाड़ियों के ऊपर प्रतिष्ठित कामाख्या मंदिर में प्रार्थना करके अपनी यात्रा शुरू की, जो एक पवित्र स्थल है जो बौद्ध धर्म और तंत्रवाद दोनों में महत्व रखता है। एकता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने वाले एक मर्मस्पर्शी संकेत में राजा वांगचुक ने मंदिर में हिंदू रीति-रिवाजों का पालन किया, धार्मिक बाधाओं को खारिज किया और भूटान और भारत के बीच सौहार्द का एक उल्लेखनीय उदाहरण स्थापित किया।

इसे भी पढ़ें: Congress को भूपेश बघले से ज्यादा अकबर प्यारा, हिमंता बिस्वा सरमा का तीखा हमला, चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस

मंदिर प्रबंधन ने राजा वांगचुक के गर्भगृह में प्रवेश के लिए विशेष व्यवस्था की, जहां उन्होंने फूलों और प्रसाद के साथ पीठासीन देवी की पूजा की। धार्मिक सीमाओं से परे आध्यात्मिक श्रद्धा के इस अनूठे कार्य ने उपस्थित सभी लोगों पर गहरी छाप छोड़ी। असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी कामाख्या मंदिर की यात्रा के दौरान राजा वांगचुक के साथ थे और उनकी सहायता की। मंदिर के मुख्य पुजारी कबींद्र प्रसाद सरमा ने कहा, “बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म उनके लिए बाधा नहीं बल्कि एकता का बंधन हैं। राजा ने मंदिर में प्रवेश करने की इच्छा व्यक्त की और हम उसे अंदर ले गये। पुजारियों ने कामाख्या देवी प्रणाम मंत्र का जाप किया।

इसे भी पढ़ें: चीन बढ़ा रहा था नजदीकियां, अब भारत ने सीधा 8 दिनों के लिए भूटान नरेश को दिल्ली बुला लिया

मंदिर छोड़ने के बाद, राजा ने परिक्रम' की और एक 'दीया' जलाया, जो विभिन्न धर्मों के सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व का प्रतीक था। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ऐतिहासिक यात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ड्रुक ग्यालपो की यात्रा असम के लिए एक बड़ा सम्मान है। यह यात्रा हमारे देशों के बीच प्राचीन संबंधों का एक प्रमाण है।'' आध्यात्मिक महत्व से परे, राजा वांगचुक की यात्रा पर्याप्त राजनयिक और आर्थिक महत्व रखती है। चर्चाएँ बुनियादी ढांचे की साझेदारी और स्वास्थ्य देखभाल सहयोग सहित द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित रहीं। मुख्यमंत्री सरमा ने माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की एक प्रमुख विदेश नीति पहल "पड़ोसी पहले" के सिद्धांत को मजबूत करने के लिए लोगों के उत्साह को व्यक्त करते हुए कहा कि राजा वांगचुक के दूरदर्शी नेतृत्व से असम को बहुत फायदा हुआ है।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान