Sawan Somvar 2024: भोलेनाथ के प्रिय माह सावन की हुई शुरूआत, जानिए इस बार कब और कितने पड़ रहे सोमवार

By अनन्या मिश्रा | Jul 22, 2024

शिव भक्तों के लिए सावन का महीना काफी विशेष होता है। वहीं भगवान शिव को भी सावन का महीना अतिप्रिय है। सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है, जो भी जातक इस महीने सच्चे मन और श्रद्धा के साथ भगवान शिव की पूजा-अर्चना करता है, उसको विशेष फल की प्राप्ति होती है। साथ ही भोलेनाथ अपने भक्तों की मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं। इस बार सावन के महीने में अद्भुत संयोग बन रहा है। 


दरअसल, इस बार सोमवार से सावन माह की शुरूआत हुई है। तो ऐसे आप भी भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर उनका आशीर्वाद और कृपा प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस बार सावन माह की शुरूआत कब से हो रही है और सावन महीने में कितने सोमवार पड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: Sawan 2024: सावन के दौरान सभी 9 ग्रहों को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, दूर होंगी परेशानियां


सावन के सोमवार

बता दें कि सावन महीने की गणना दो तरीके से की जाती है। जिसमें से पहला तरीका संक्रांति के हिसाब से और दूसरा पूर्णिमा के हिसाब से होता है। पूर्णिमा तिथि के अनुसार, 22 जुलाई 2024 को दिन सोमवार से सावन महीने की शुरूआत हो रही है। वहीं 19 अगस्त 2024 को सावन महीने की समाप्ति हो रही हैं। वहीं संक्रांति की गणना के हिसाब से 16 जुलाई 2024 से सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश करने के साथ सावन महीने की शुरूआत हो गई।


जहां पूर्णिमा तिथि के हिसाब से सावन महीने में 5 सोमवार पड़ेंगे, तो वहीं संक्रांति की गणना के अनुसार, सावन महीने में सिर्फ 4 सोमवार ही पड़ेंगे। लेकिन मूल रूप से लोग पूर्णिमा के हिसाब से ही सावन सोमवार के व्रत करते हैं। पूर्णिमा तिथि के मुताबिक सावन महीने की शुरूआत भी सोमवार से हुई है और इस माह का समापन भी सोमवार को ही होगा।


सावन सोमवार डेट

22 जुलाई 2024- सावन का पहला सोमवार

29 जुलाई 2024- सावन का दूसरा सोमवार

05 अगस्त 2024- सावन का तीसरा सोमवार

12 अगस्त 2024- सावन का चौथा सोमवार (संक्रांति के अनुसार, सावन का आखिरी सोमवार)

19 अगस्त 2024- सावन का पांचवा सोमवार


सावन का महत्व

हिंदू धर्म के मुताबिक भगवान शिव-शंकर रुद्र रुप में सावन के महीने में इस सृष्टि का संचालन करते हैं। मान्यता के अनुसार, मां पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए कठिन तपस्या की थी। जिसके बाद महादेव ने सावन के महीने में मां पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकारने का वरदान किया था। इसलिए भगवान शिव को सावन का महीना अतिप्रिय है। इस महीने में जो भी जातक भगवान शिव की श्रद्धाभाव से पूजा-अर्चना करता है, उसको भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

प्रमुख खबरें

राजस्थान: महिला ने पांच वर्षीय बेटे की हत्या करने के बाद आत्महत्या की

बीएमसी धन जुटाने के लिए तीन भूखंड नीलामी कर रही है : आदित्य ठाकरे

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय