बेंगलुरू को मिलेगा दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अधिकारी व्यवहार्यता पर काम करेंगे

By रितिका कमठान | Jun 21, 2024

कर्नाटक में अब जल्द ही नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने वाला है। कर्नाटक सरकार बेंगलुरू में दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की योजना बना रही है। कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल ने ये जानकारी दी है। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए जा चुके है।

 

जानकारी के मुताबिक एमबी पाटिल ने अधिकारियों को तकनीकी राजधानी में नए हवाई अड्डे के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। एक एक्स पोस्ट में एमबी पाटिल ने कहा, "नए हवाई अड्डे की योजना क्षितिज पर है। मैंने हमारे तेजी से बढ़ते वैश्विक महानगर की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे हवाई अड्डे के निर्माण के संबंध में अधिकारियों के साथ प्रारंभिक चर्चा की। मैंने अधिकारियों को नए हवाई अड्डे के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।"

 

मंत्री ने आगे कहा कि नया हवाई अड्डा बेंगलुरू जैसे तेजी से बढ़ते शहर में भविष्य के यात्रियों की जरूरतों को पूरा करेगा। उन्होंने वर्तमान केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दिल्ली और मुंबई के बाद देश का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बताया। दिल्ली और मुंबई के बाद भारत का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पिछले वर्ष 37.5 मिलियन यात्रियों और 4 लाख टन से अधिक माल की आवाजाही हुई। एमबी पाटिल ने आगे लिखा, "यह अत्यधिक दबाव भविष्य में विकास को समायोजित करने के लिए दूसरे हवाई अड्डे की आवश्यकता को उजागर करता है।"

 

इससे पहले, केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सीईओ हरि मरार ने बेंगलुरु में एक वैकल्पिक हवाई अड्डे की वकालत की थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि अगले दशक में प्रतिवर्ष 92 मिलियन यात्रियों के बेंगलुरू से विमान में चढ़ने और उतरने की उम्मीद है और यहां एक और हवाई अड्डे की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि नए हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण एक चुनौती होगी।

बेंगलुरू जैसे शहर में हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण कोई आसान काम नहीं है।

 

उन्होंने कहा, "आगामी वर्षों के लिए दूरदर्शिता के साथ बेहतर कनेक्टिविटी और गतिशीलता पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।" नवंबर 2022 में, केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में दूसरा टर्मिनल लॉन्च किया गया, जो अब कुछ घरेलू एयरलाइनों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों का संचालन कर रहा है। टर्मिनल 2 के प्रथम चरण के निर्माण की अनुमानित लागत कथित तौर पर 13,000 करोड़ रुपये है, तथा इसका निर्मित क्षेत्रफल भी लगभग 2.5 लाख वर्ग मीटर है। दूसरे चरण के दौरान टर्मिनल में 4.41 लाख वर्ग मीटर अतिरिक्त क्षेत्र जोड़ा जाएगा।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत