दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर्स को मिला खास तोहफा, सीएम योगी आदित्यनाथ ने की घोषणा

By रितिका कमठान | Oct 28, 2023

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को दिवाली गिफ्ट दे दिया है। सरकार ने शिक्षकों को दिवाली गिफ्ट देने के लिए एक मसौदा तैयार किया है जिसके मुताबिक प्राथमिक शिक्षकों की पदोन्नति होने जा रही है।

 

इसमें 68500 सहायक शिक्षकों की भर्ती के अंतर्गत चुने गए शिक्षकों का प्रमोशन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के लिए नवंबर के महीने में कई तरह की सौगात आएंगि। उत्तर प्रदेश सरकार प्रमोशन की प्रक्रिया को 8 नवंबर तक पूरा कर लेगी। प्रमोशन की प्रक्रिया के तहत सहायक अध्यापक भर्ती के लिए चुने गए शिक्षकों का भी प्रमोशन इस दौरान सरकार करने जा रही है।

 

इन शिक्षकों को होगा फायदा

सरकार ने साफ किया है की प्रमोशन का लाभ उन शिक्षकों को मिलेगा जो 5 साल की सेवा पूरी कर चुके हैं। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने 15 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया था। इस आदेश के मुताबिक 30 सितंबर 2023 तक सर्विस के 5 वर्ष पूरे करने वाले शिक्षकों को ही प्रमोशन दिया जाएगा। इसके तहत अब कल 68500 शिक्षक प्रमोशन के पात्र बन गए हैं।

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में काफी लंबे अरसे से शिक्षकों की पदोन्नति का मुद्दा लटका हुआ है। प्रयागराज समिति कहीं जिलों में वर्ष 2009 के बाद नियुक्त हुए शिक्षकों को पदोन्नति नहीं मिली है। वहीं बीते कुछ महीनो से लगातार पदोन्नति का मुद्दा चर्चा में बना हुआ है। शिक्षकों का कहना है कि समय से प्रमोशन ना होने पर उन्हें आर्थिक रूप से काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?