Kerala Budget: बालगोपाल का केंद्र सरकार पर हमला, 3 लाख करोड़ के निवेश का वादा

By अभिनय आकाश | Feb 05, 2024

वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने सोमवार को केरल को उसका उचित बकाया देने में शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि अगर उपेक्षा जारी रही तो राज्य को प्लान बी बनाना होगा। वित्तीय संकट के बीच 2024-25 के बजट में अगले तीन वर्षों में ₹3 लाख करोड़ के निवेश का वादा किया गया है। चालू वित्तीय वर्ष में केरल के प्रति उपेक्षा चरम पर पहुंच गई। उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट में कानूनी लड़ाई और अदालत के बाहर राजनीतिक आंदोलन से मामलों में सुधार होगा। यह बजट इस उम्मीद में तैयार किया जा रहा है कि चीजें बेहतर होंगी। इसके विपरीत, यदि केंद्र सरकार राजकोषीय प्रणाली को केंद्रीकृत करने के उपाय करती है तो क्या होगा? अगर केरल के प्रति उपेक्षा जारी रही तो क्या होगा?

इसे भी पढ़ें: Kozhikode में एक कार्यक्रम में लोगों ने भारत माता की जय का नारा लगाने से किया इंकार, भड़कीं मीनाक्षी लेखी ने पूछा- क्या भारत आपका घर नहीं है?

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में उन्हें प्लान बी का पता लगाना होगा। बालगोपाल ने दूसरी पिनाराई विजयन सरकार के अपने चौथे बजट में कहा हम राज्य द्वारा अपने लोगों को प्रदान किए जाने वाले लाभों में कोई कटौती करने के लिए तैयार नहीं हैं। विकास और कल्याण गतिविधियाँ किसी भी कीमत पर जारी रहनी चाहिए और वे जारी रहेंगी। उन्होंने कहा कि जोर देने वाले क्षेत्र पर्यटन परियोजनाएं होंगी, जिन्हें कम समय में पूरा किया जा सकता है, विझिनजाम और कोचीन बंदरगाहों में और उसके आसपास संबद्ध विकास, कोच्चि, पलक्कड़ और कन्नूर के औद्योगिक गलियारे, जिसके लिए भूमि अधिग्रहित की गई है, और आईटी-सक्षम होंगे।  

इसे भी पढ़ें: Kerala : गोडसे पर गर्व टिप्पणी करने वाली एनआईटी की प्रोफेसर के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बालगोपाल ने कहा कि विझिंजम अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाह मई तक चालू हो जाएगा और तीन प्रकार की गतिविधियाँ चल रही हैं जिनमें बंदरगाह निर्माण, सड़क-रेल कनेक्टिविटी जैसे संबद्ध बुनियादी ढांचे का विकास और विशेष विकास क्षेत्रों का निर्माण शामिल है। उन्होंने कहा कि बंदरगाह से संबंधित निवेश को आकर्षित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय निवेशकों की बैठक और एक समुद्री शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार