Haryana Violence: बजरंग दल, विहिप का दिल्ली में विरोध प्रदर्शन, Delhi-Faridabad Road को किया ब्लॉक

By अभिनय आकाश | Aug 02, 2023

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के सदस्यों ने बुधवार को हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ दिल्ली के कई हिस्सों में विरोध रैलियां निकालीं। जबकि प्रदर्शनकारियों ने बदरपुर सीमा पर राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि सार्वजनिक स्थान पर किसी भी रैली या बैठक के लिए अनुमति नहीं मांगी गई थी। हिंदू युवा वाहिनी के प्रवक्ता प्रवीण बब्बर ने कहा, ''हमें अनुमति की जरूरत नहीं है. हमारे विरोध के बारे में सूचित करने के लिए आयुक्त कार्यालय को एक पत्र भेजा जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: Haryana Nuh Violence: VHP, बजरंग दल की रैलियां रोकें, हरियाणा में झड़प के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका

बदरपुर में 60 से अधिक पुलिसकर्मी मौजूद थे और उन्होंने ड्रोन से गतिविधियों पर नजर रखी, जबकि प्रदर्शनकारियों ने 'जय श्री राम', 'हर हर महादेव', 'वंदे मातरम' सहित अन्य नारे लगाए। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू संगठनों के विरोध प्रदर्शन के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई करते हुए अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि रैलियों में किसी भी समुदाय के खिलाफ कोई नफरत भरा भाषण न हो, हिंसा न हो या संपत्ति को नुकसान न हो, जहां जरूरत हो वहां अतिरिक्त बल तैनात करें और वीडियो रिकॉर्ड करें। 

इसे भी पढ़ें: असम: बजरंग दल शिविर आयोजकों पर हथियार प्रशिक्षण देने का मामला दर्ज

राज्य में सांप्रदायिक हिंसा में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है, बजरंग दल ने दावा किया है कि उसके एक कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा की बुधवार को चोटों के कारण मौत हो गई। सोमवार को सबसे पहले नूंह में बजरंग दल और वीएचपी की ओर से निकाली गई बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा भड़की। अंजुमन जामा मस्जिद के नायब इमाम की मौत के साथ मंगलवार को हिंसा की आग गुरुग्राम तक फैल गई। मोहम्मद साद को कथित तौर पर चाकू मार दिया गया था।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव