Punjab के फाजिल्का में सरकारी प्राथमिक स्कूलों में ‘बैग फ्री डे’ की शुरूआत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 14, 2024

पंजाब में फाजिल्का जिला प्रशासन ने रचनात्मकता को बढ़ावा देने और छात्रों को सीखने का तनाव रहित अनुभव प्रदान करने के लिए सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में ‘बस्ता रहित दिवस’ (बैग-फ्री डे) पहल शुरू की है।

रविवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस पहल के तहत छात्रों को हर महीने के आखिरी शनिवार को स्कूल बैग लाने की जरूरत नहीं है। फाजिल्का के जिला शिक्षा अधिकारी शिव पाल ने कहा कि ‘बैग-फ्री’ दिवस पर कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी और पारंपरिक कक्षाओं के बजाय राफ्टिंग, कहानी सुनाना, कक्षा में चर्चा और योग जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य तनाव मुक्त होकर सीखने का अनुभव प्रदान करना, रचनात्मकता और कौशल को बढ़ाना तथा बच्चों का समग्र विकास करना है। फाजिल्का के उपायुक्त सेनू दुग्गल ने कहा, ‘‘विद्यार्थी ‘बैग फ्री डे’ पर स्कूल में बैग नहीं लाएंगे। उस दिन मनोरंजक गतिविधियां होंगी।

इसके अलावा वह शिष्टाचार, एक टीम में कार्य करने, संचार कौशल, अच्छे व्यवहार और बुरे व्यवहार के बारे में सीखेंगे।’’ अधिकारियों ने बताया कि यह पहल कुछ दिन पहले अबोहर के एकता कॉलोनी के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में शुरू की गई थी। पाल ने कहा कि फाजिल्का में 468 प्राथमिक विद्यालय हैं, जिनमें लगभग 72 हजार छात्र हैं।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग