Nuh violence: हिंसा से बचें, हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के बीच अमेरिका ने की शांति की अपील

By अभिनय आकाश | Aug 03, 2023

संयुक्त राज्य अमेरिका ने हरियाणा के नूंह में भड़की और गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में फैली सांप्रदायिक हिंसा के जवाब में शांति का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि बुधवार को अमेरिकी विदेश विभाग की ब्रीफिंग के दौरान प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया। हालांकि, अशांति से प्रभावित किसी भी अमेरिकी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मिलर ने कहा कि झड़पों के संबंध में जाहिर है, हम हमेशा की तरह, शांति का आग्रह करेंगे और पक्षों से हिंसक कार्यों से परहेज करने का आग्रह करेंगे। इस संबंध में कि क्या हमने किसी अमेरिकी से सुना है, मुझे इसकी जानकारी नहीं है। मुझे दूतावास के साथ संपर्क करने में खुशी होगी।

इसे भी पढ़ें: Haryana Violence को लेकर समूचा विपक्ष राज्य सरकार पर हमलावर, मगर Mamata Banerjee ने कर दिया CM Khattar का समर्थन!

हरियाणा राज्य सरकार ने घोषणा की है कि गंभीर और तनावपूर्ण स्थितियों के कारण 5 अगस्त तक नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम के तीन उप-मंडलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी। इस निर्णय का उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकना है। हिंसा के बाद फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम समेत आसपास के जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एहतियात के तौर पर इलाके के स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Manipur के बाद अब हरियाणा में हो रही हिंसा पूरे देश के लिए चिंताजनक: गहलोत

हरियाणा सांप्रदायिक संघर्ष

हरियाणा में दंगा नूंह में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल द्वारा निकाले गए एक धार्मिक जुलूस से भड़का था। मार्च पर गोलीबारी और भारी पथराव हुआ और लगभग 2,500 लोगों की भीड़ को एक मंदिर के अंदर शरण लेनी पड़ी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 90 को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा कि हिंसा के लिए जिम्मेदार पाए गए किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

प्रमुख खबरें

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ऋण लेती है, सोनिया गांधी को दे देती है : Kangana Ranaut

यूक्रेन के खारकीव में रिहायशी इलाकों पर रूस के हमले में 20 से अधिक लोग घायल

बाल ‘पोर्नोग्राफी‘ देखना अपराध नहीं? Supreme Court याचिका पर कल सुनाएगा फैसला

Hezbollah ने लिया Israel से बदला, दागे 100 से अधिक रॉकेट, युद्ध का खतरा बढ़ा