आतिशी ने मंत्रालयों का किया बंटवारा, 13 विभागों को रखा अपने पास, जानें किसे मिला कौन का मंत्रालय

By अंकित सिंह | Sep 21, 2024

शनिवार को राज निवास में एक समारोह के दौरान आतिशी ने अपने नए मंत्रिपरिषद के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नई मंत्रिपरिषद में नए शामिल हुए सुल्तानपुर माजरा विधायक मुकेश अहलावत के अलावा मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन मौजूद हैं। आप विधायकों ने इस सप्ताह की शुरुआत में बैठक की और सर्वसम्मति से आतिशी को सत्तारूढ़ विधायक दल का नेता चुना। जेल से रिहा होने के बाद अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 

 

इसे भी पढ़ें: BJP का AAP पर वार, वीरेन्द्र सचदेवा बोले- सिर्फ चेहरा बदला हे, सरकार का चरित्र नही बदला


इसके बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। सीएम आतिशी शिक्षा, वित्त, बिजली, जल सहित 13 मौजूदा विभागों (जो पहले उनके पास थे) की प्रमुख होंगी। सौरभ भारद्वाज स्वास्थ्य, शहरी विकास और समाज कल्याण समेत आठ विभागों की जिम्मेदारी संभालेंगे। गोपाल राय के पास पर्यावरण समेत तीन विभाग रहेंगे। कैलाश गहलोत परिवहन, डब्ल्यूसीडी समेत चार विभागों का कार्यभार संभालेंगे। इमरान हुसैन खाद्य आपूर्ति एवं चुनाव विभाग के प्रमुख होंगे। वहीं, मुकेश अहलावत बनेंगे दिल्ली के SC/ST, श्रम समेत चार और विभाग के मंत्री होंगे। 


शपथ लेने के बाद आतिशी ने कहा कि सबसे पहले मैं अरविंद केजरीवाल का मुझ पर भरोसा करने और मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। आज मैंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है लेकिन मेरे और हम सबके लिए ये बहुत भावुक पल है जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री नहीं हैं। अरविंद केजरीवाल वह व्यक्ति हैं जिन्होंने 10 साल में दिल्ली की तस्वीर बदल दी, दिल्ली के लोगों को मुफ्त बिजली दी, दिल्ली के बच्चों को अच्छी शिक्षा दी... अच्छा इलाज दिया... आज जब वो मुख्यमंत्री नहीं हैं तो हम सबके लिए ये भावुक पल है। 

 

इसे भी पढ़ें: Delhi: शपथ लेते ही Atishi ने छुए गुरु अरविंद केजरीवाल के पैर, मंत्रियों ने बताई अपनी प्राथमिकताएं


उन्होंने कहा कि आज वे मुख्यमंत्री इसलिए नहीं हैं क्योंकि भाजपा ने उनके खिलाफ झूठे केस दर्ज किए... लेकिन वो टूटे नहीं, दबे नहीं... अरविंद केजरीवाल ने इस देश की राजनीति में ईमानदारी और नैतिकता की मिसाल कायम करते हुए इस्तीफा दिया... अब हम सभी दिल्लीवासियों को मिलकर फरवरी में होने वाले चुनाव में अरविंद केजरीवाल को फिर से दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाना है... मैं आपको आश्वासन दे रही हूं कि अब अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आ गए हैं, अब दिल्ली में सीवर ठीक होंगे, पानी की समस्याएं ठीक होंगी, सड़कें ठीक होंगी। मैं दिल्ली वालों को यह आश्वासन देना चाहती हूं अब अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर हैं, अब भाजपा का कोई भी षड्यंत्र हम सफल नहीं होने देंगे। 

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना