Asian para games 2023: भारत ने पैराएशियन गेम्स में रचा इतिहास, 4 दिन में जीत लिए 75 मेडल

By Kusum | Oct 26, 2023

एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारतीय एथलीट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन कर इतिहास रच दिया है। दरअसल, हांगझू में भारत ने 26 अक्टूबर की सुबह तक 75 पदक अपनी झोली में डाल दिए हैं। इसमें 17 गोल्ड, 21 सिल्वर और 37 कांस्य पदक शामिल हैं। इसके साथ ही भारत ने पिछले सभी एशियन पैरा गेम्स में जीते अपने मेडल की संख्या का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 


भारत ने इससे पहले 2018 में जकार्ता एशियन पैरा गेम्स में सबसे ज्यादा 72 पदक अपने नाम किए थे। लेकिन एशियन पैरा गेम्स 2023 के चौथे दिन ही भारत ने ऐतिहासिक कारनामा किया है। वहीं 26 अक्टूबर की सुबह शॉटपुटर सचिन खिलारी ने देश के लिए गोल्ड जीता। 34 साल के सचिन खिलारी ने गोल्ड मेडल जीतने के क्रम में 2018 में चीन के वेई एनलोंग द्वारा बनाए गए 15.67 मीटर के गेम्स रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। 


वहीं सबसे दिलचस्प बात ये है कि चीनी एथलीट सचिन के बाद दूसरे स्थान पर रहे। इस स्पर्धा में दूसरे भारतीय एथलीट रोहित कुमार तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 14.56 मीटर थ्रो किया। बता दें कि, ये उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 


भारतीय निशानेबाज सिद्धार्थ बाबू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने R6 मिश्रित 50 मीटर राइफल प्रोन SH-1 में गोल्ड मेडल हासिल किया। उन्होंने 247.7 का स्कोर भी बनाया। जो नया एशियाई पैरा गेम्स रिकॉर्ड भी है। सिद्धार्थ बाबू ने इसके साथ भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक्स कोट हासिल कर लिया है। 


वहीं भारत के लिए ऐतिहासिक 73वां मेडल शटलर नित्या श्री सुमति सीवन ने जीता। नित्या ने वुमन्स सिंगल्स SH6 में ब्रॉन्ज मेडल जीता। नित्या ने इससे पहले बैडमिंटन मिक्सड डबल्स SH6 में सिवाराजन के साथ मिलकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। 

 


प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग